देश भर में आज मनाई जा रही ईद, राष्ट्रपति और पीएम ने दी बधाई


SUJEET KUMAR 05/06/2019 10:39 AM
59 Views

Lucknow. देश भर में बुधवार (5 जून) को ईद मनाई जा रही है। ईद के इस मौके पर दिल्ली की जामा मस्जिद में काफी संख्या में लोगों ने नमाज पढ़ी। ईद के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी। रोज़ेदारों को महीने भर रोज़े रखने के बाद मंगलवार शाम ईद के चांद का दीदार हो गया था। ईद का चांद दिखने के साथ ही रमज़ान का मुकद्दस (पवित्र) महीना खत्म हो गया।

eid 2019 today people offers namaz in jama masjid

बता दें कि इमारत ए शरिया हिंद ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि दिल्ली में आसमान साफ नहीं होने की वजह से यहां चांद नहीं दिखा, लेकिन असम और गुजरात के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में लोगों ने चांद देखने पुष्टि की। 


वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को ईद की पूर्व संध्या पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, 'पवित्र रमजान महीने के समापन पर यह त्योहार धर्मार्थ, भाईचारा और दया के हमारे विश्वास को मजबूत करता है।' राष्ट्रपति ने कहा, ''इस दिन हम खुद को उन चिर मूल्यों के प्रति खुद को समर्पित करें जो हमारी सभ्यता को दर्शाते हैं। 


बता दें कि सउदी अरब समेत खाड़ी के देशों में सोमवार को ही ईद का चांद नजर आ गया था और मंगलवार को वहां ईद मना ली गई। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा था कि भारत में बुधवार को ईद मनाई जाएगी। क्योंकि आम तौर पर सउदी अरब में ईद मनाने के एक दिन बाद भारत में यह त्यौहार मनाया जाता है।

 

Web Title: eid 2019 today people offers namaz in jama masjid ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया