मोदी सरकार की सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमिटी गठित, जानिए किसे किया गया शामिल


DEEP KRISHAN SHUKLA 05/06/2019 16:04:41
41 Views

New Delhi. मोदी कैबिनेट की सीसीएस का गठन हो गया है। इस कमिटी में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को शामिल किया गया है। इस समिति में नए चेहरों के रूप में अमित शाह और एस जयशंकर है। शेष इससे पूर्व कमिटी में शामिल रह चुके हैं। 

The Cabinet Committee on Security Affairs of the Modi Government constituted, know who was included
मालूम हो कि देश की रक्षा और सुरक्षा से जुड़े अहम मामलों में फैसला लेने का काम कैबिनेट की एक विशेष कमिटी करती है जिसे शार्ट फार्म में सीसीएस कहा जाता है। 
मोदी सरकार दो की नई सीसीएस का गठन हो गया है। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा अमित शाह, एस जयशंकर, निर्मला सीतारमण और राजनाथ सिंह को शामिल किया गया है। 
यूं तो राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण पहले से ही इस समिति में शामिल थे लेकिन मंत्रालयों में परिवर्तन होने के कारण इनकी भूमिका अब बदल गयी है। 

The Cabinet Committee on Security Affairs of the Modi Government constituted, know who was included
पूर्व की इस कमेटी राजनाथ सिंह, सुषमा स्वाराज, निर्मला सीतारमण और अरूण जेटली शामिल थे। जो अपने अपने मंत्रालयों के अनुसार समिति में अपनी भूमिका का निर्वाह करते थे। 
नई समिति में दो नए चेहरे गृहमंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर के रूप में शामिल हुए हैं। अब यह नई समिति ही देश की सुरक्षा संबंधी बड़े मामलों में निर्णय लेगी।

इसमें शामिल सभी मंत्रियों को अपने अपने मंत्रालय के अनुसार विभिन्न हालातों में इस कमिटी के सदस्य के रूप में अपनी भूमिका का निर्वाह करना होगा। 

यह भी पढ़े...भारत और अफगानिस्तान में दहशत फैलाने की तैयारियों में आतंकियों अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन

Web Title: The Cabinet Committee on Security Affairs of the Modi Government constituted, know who was included ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया