मुख्य समाचार
पाकिस्तान: आतंकी हाफिज का कानूनी पैतरा, कोर्ट को बताया लश्कर से नहीं कोई वास्ता  जापानी इंसेफलाइटिस पर योगी सरकार ने हासिल की बड़ी कामयाबी : भाजपा लखनऊ: HDFC बैंक का कारनामा, अवैध तरीके से ग्राहकों से वसूल रहा रुपए मुख्यमंत्री ने बाल श्रम से मुक्ति के लिए जनप्रतिनिधियों से मांगा सहयोग हरियाणा की बेटी बनेगी इस पाक क्रिकेटर की दुल्हन... एयरस्ट्राइक के समय ही पूरे युद्ध के लिए तैयार थी भारतीय सेना जनता की समस्याओं का किया जाए त्वरित गति से निदान : केशव प्रसाद वृक्षारोपण के साथ ही पौधों को सुरक्षित एवं संरक्षित करना सभी की जिम्मेदारी : मंत्री  मिशन चंद्रयान-2: भारत को मिली बड़ी उपलब्धि शुरू होने जा रहा देश का पहला वैदिक शिक्षा बोर्ड, रामदेव होंगे अध्यक्ष यूपी में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितना हुआ महंगा अगस्ता वेस्टलैंड केस: कमलनाथ के भांजे को ED ने किया गिरफ्तार सफारी से टक्कर 2 दोस्तों की हत्या : 3 अभियुक्त गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी आर्थिक सुस्ती पर रघुराम राजन ने जताई चिंता, कहा-सरकार जल्द करे सुधार अभी-अभी: नहीं रहे कांग्रेस के ये दिग्गज नेता, पार्टी में मचा कोहराम
 

बीएड अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग शुरू, यहां पाएं पूरी जानकारी


RAJNISH KUMAR 07/06/2019 13:42:23
96 Views

Lucknow. यूपी बीएड की संयुक्त परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है कि एडमिशन के लिए काउंसिलिंग शुरू हो गई है। महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली अभ्यर्थियों के प्रवेश को लेकर 6 जून से काउंसिलिंग की प्रकिया की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी कर देगा।

07-06-2019134324bedcandidatk1

बता दें कि यूपी बी.एड. जेईई परीक्षा गत अप्रैल महीने में आयोजित कराई गई थी। एक महीने बाद मई महीने में परिणाम जारी कर दिया गया था। जिन अभ्यर्थियों को एडमिशन लेना हो, वह काउंसिलिंग प्रक्रिया में जरूर शामिल हों। संभावना जताई जा रही है कि आगामी 30 जून तक काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 
संभावना यह भी है कि काउंसलिंग की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से कराई जाएगी।

नया शैक्षणिक सत्र 1 जुलाई, 2019 से शुरू होने का अनुमान है। वहीं, एडमिशन और सत्यापन की अंतिम तिथि 10 जुलाई निर्धारित है। उत्तर प्रदेश के 16 विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम प्रस्तावित किया गया है। यूपी में बी.एड. जेईई के दो पेपर होते हैं। पहले प्रश्न पत्र में 200 अंकों के 100 प्रश्न अभ्यर्थियों से पूछा जाता है।

इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन के 50 और 50 अंग्रेजी व हिंदी भाषा के प्रश्न शामिल रहे हैं। इसके साथ ही दूसरे प्रश्न पत्र में ही 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। दूसरे प्रश्न पत्र की बात करें तो इसमें 50 गणित के और 50 संबंधित विषय के प्रश्न शामिल होते हैं। 

Web Title: bed candidat ki counsling shuru ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया