बीजेपी विधायक अशोक चंदेल की सदस्यता खत्म


RAGHVENDRA CHAURASIA 07/06/2019 18:38:30
87 Views

Lucknow. हमीरपुर में हुए सामूहिक हत्याकांड में उच्च न्यायालय द्वारा आजीवन कारावास की सजा दिए जाने के बाद वहां के विधायक अशोक सिंह चंदेल की सदस्यता खत्म हो गई है। विधायक चंदेल की सदस्यता खत्म होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने हमीरपुर सीट रिक्त घोषित करते हुए इसकी जानकारी केंद्रीय चुनाव आयोग में भेज दी है। उच्च न्यायालय में 19 अप्रैल 2019 को सामूहिक हत्याकांड में आरोपित पाए जाने से हमीरपुर से बीजेपी विधायक अशोक सिंह चंदेल को आजीवन कारवास की सज़ा सुनाई थी। हालांकि अभी बीजेपी ने चंदेल पर कोई कार्रवाई नहीं की है।

07-06-2019184519BJPlegislator1

26 जनवरी 1997 को हमीरपुर में दिनदहाड़े पांच लोगों की हत्या

26 जनवरी 1997 को हमीरपुर में दिनदहाड़े पांच लोगों की हत्या कर दी गई थी। इसके साथ ही पांच अन्य घायल भी हुए थे। हत्याकांड में विधायक अशोक चंदेल उनके निजी गनर सहित 11 लोगों को नामजद किया गया था। इस दौरान विधायक चदेल को जेल की सलाखों के पीछे रहना पड़ा था। उस वक्त चंदेल ने जेल में रहकर ही चुनाव लड़ा और जीता था। विधायक के निजी गनर रुक्कू को इस हत्याकांड में आजीवन की सजा सुनाई गई थी। जिला जज ने उसे दोषी फरार दिया था। सज़ा के बाद खुद अशोक चंदेल और उनके साथ सामूहिक हत्याकांड में बरी हुए दस अन्य लोगों की मुश्किलें बढ़ गई थीं। इसके बाद अप्रैल में हाईकोर्ट बीजेपी विधायक अशोक चंदेल व अन्य को दोषी मानते हुए उम्रकैद की सज़ा सुनाई। 

हाईकोर्ट ने बीजेपी विधायक अशोक सिंह चंदेल के अलावा 10 अन्य लोगों को उम्रकैद की सज़ा सुनाई है। चंदेल के अलावा रघुवीर सिंह ,आशुतोष सिंह उर्फ डब्बू,साहब सिंह,भान सिंह,प्रदीप सिंह,उत्तम सिंह,श्याम सिंह आदि को सज़ा मिली है। हालांकि कोर्ट द्वारा सजा मुकर्रर किए जाने के दिन से ही अशोक सिंह चंदेल की विधानसभा की सदस्यता खत्म हो गई थी,क्योंकि सुप्रीमकोर्ट का आदेश है कि यदि किसी विधानसभा सदस्य को सजा हो जाती है, तो उसी दिन से उसकी सदस्यता खत्म मानी जाएगी पर विधानसभा ने इसकी अधिसूचना गुरुवार को जारी की है। 

 

Web Title: BJP legislator Ashok Chandel's membership ends ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया