छात्रों ने बनाया करेन्ट देने वाला सैंडल, मनचले पहुंचेंगे जेल


SUJEET KUMAR 08/06/2019 14:11:55
51 Views

Lucknow. लड़कियों और महिलाओं को छेड़छाड़ जैसी समस्या से निजात दिलाने के लिये मुरादाबाद में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने एक अहम पहल की है। छात्र-छात्राओं ने एक साल मेहनत कर एक ऐसा सैंडल बनाया है, जो लड़कियों और महिलाओं को छेड़छाड़ की समस्या से तो निजात दिलायेगा ही, साथ ही छेड़छाड़ करने वालों को जेल भिजवाने में भी काम आयेगा।

08-06-2019150101specialsandal1
सैंडल को बनाने वाले बीटेक अंतिम वर्ष के छात्र दिवाकर शर्मा, छात्रा आशी अग्रवाल और अनुज कुमार ने आईपीएन को बताया कि यह सैंडल पहनी महिला या लड़की को भी कोई छेड़ता है तो यह सैंडल उसको जोरदार करेन्ट तो मारेगा ही साथ ही सैंडल में लगे जीपीएस मोबाइल सिम की मदद से छात्राओं के घर पर परिजनों को छात्रा की लोकेशन और छेड़छाड़ करने वाले की फ़ोटो मिल जायेगी।

इतना ही नहीं सैंडल को ड्रोन कैमरा से भी जोड़ा गया है जो मैसेज के मिलते ही तेज़ी से उड़ेगा और पुलिस का सायरन बजाता हुआ मौके पर पहुँच तस्वीरे वीडियो लेकर नज़दीकी थाने और परिवार तक पहुंचेगा। इस प्रोजेक्ट का नाम उन्होंने द फ्लाईंग कॉप एंड वुमेन डिफेंस सिस्टम दिया है। यह प्रोजेक्ट राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चयनित हो चुका है। 


वहीं प्रोजेक्ट बनाने वाले दिवाकर शर्मा ने बताया कि अपनी बहन और अपनी सहपाठी आशी की सुरक्षा की चिंता उनको हर वक्त सताती थी। इसी चिंता से निदान को उन्होंने अपने सहयोगी की मदद से यह प्रोजेक्ट तैयार कर लिया है। उनकी इच्छा है कि इस सैंडल को बाजार में उतारा जाये ताकि महिलाएं कहीं भी खुद को सुरक्षित महसूस कर सके।


एचओडी डॉ. अखिलेश शुक्ला ने कहा कि छात्र-छात्राओं की इस मेहनत के सफल होने से कॉलेज के शिक्षक भी बहुत खुश हैं। उनका कहना है कि वह प्रोडक्ट को मार्केट में उतारने में पूरी मदद करेंगे। यह प्रोजेक्ट महिलाओं और छात्राओं के लिये बहुत जरूरी है। 

 

Web Title: special sandal for the protection made by the students ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया