स्वस्थ रहने का समग्र उपचार आयुर्वेद-पंचकर्म : डॉ. जुनेजा


LEKHRAM MAURYA 08/06/2019 22:43:50
139 Views

LUCKNOW. यूनाइट फाउण्डेशन हर माह के दूसरे और चौथे शनिवार को यूनाइट मंथन कार्यक्रम का आयोजन करता है। इसी कड़ी में शनिवार (08 जून, 2019) को यूनाइट फाउण्डेशन के कार्यालय में 'स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान आयुर्वेद' विषय पर पर चर्चा हुई। 

Ayurveda begins with kitchen  Dr. Zuneja

आयुर्वेद के चिकित्सक डॉ. यशवन्त जुनेजा ने स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद की शुरूआत किचन से होती है। हमारे घर में तमाम ऐसी चीजें है, जिनका सही मात्रा में सेवन करें तो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध होंगी। उन्होंने बताया ​कि किसी भी चीज का अधिक सेवन हानिकारक भी होगा। 

डॉ. यशवन्त ने बताया कि आयुर्वेद में आहार, विहार, आचार, विचार के साथ ही दिनचर्या और ऋतुचर्या का बहुत ध्यान रखना होता है। यदि हम इन सभी चीजों का नियमित रूप से ध्यान रखें तो बीमारियों से हम दूर रहेंगे। उन्होंने कहा कि मनुष्य को विपरीत गुण इच्छा का ध्यान रखना चाहिए, अन्यथा आपका नुकसान होना तय है।  

Ayurveda begins with kitchen  Dr. Zuneja

उन्होंने बताया कि प्रातः जल्दी उठें, शरीर की मालिश करें और व्यायाम करें। इसके बिना सुख आयु संभव नहीं है। स्नान ठीक से न करने और मॉर्निंग वॉक न करने से, प्रभु का नाम न लेने से सुख आयु नहीं मिलती। उन्होंने बताया कि आंवला रसायन है, जिसका प्रयोग स्वास्थ्यवर्धक है। इसे च्यवनप्राश के रूप में ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि योग से मोक्ष की ओर जाएं, इसके लिए नियमों का पालन करें।

वहीं, उन्होंने बताया​ कि आयुर्वेद में पंचकर्म का विशिष्ट स्थान है। इसमें पांच क्रियाओं का वर्णन है, जिससे विकृत दोषों को शारीरिक शुद्धिकरण करके निकाल दिया जाता है और रोगोत्पत्ति के फलस्वरूप एकत्रित विषाक्त पदार्थों को भी शरीर से निकालकर संपूर्ण शुद्धिकरण किया जाता है।

08-06-2019225417Ayurvedabegin1

उन्होंने सरसों के तेल के अलावा अन्य किसी भी प्रकार के तेल का प्रयोग न करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि हमें अपने आस पास पैदा होने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। मौसमी फलों से कभी भी परहेज नहीं करना चाहिए। वहीं, कार्यक्रम में उपस्थित तमाम लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान को लेकर भी चर्चा की गई। इस दौरान प्रेम नारायण मेहरोत्रा, रामानुज शुक्ला, जीसी सिंघल डॉ. पी.के. त्रिपाठी, अरूणेन्द्र श्रीवास्तव सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

 

Web Title: Ayurveda begins with kitchen Dr. Zuneja ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया