मुख्य समाचार
 

UG में अच्छे अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को यहां PG में सीधे प्रवेश का मौका


NAZO ALI SHEIKH 09/06/2019 16:06:38
53 Views

Lucknow. स्नातक में अच्छे अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को परास्नातक में प्रवेश के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से संबद्ध प्रदेश के इंजीनियरिंग, फार्मेसी व आर्कीटेक्चर संस्थानों में सुनहरा मौका है। हालांकि, जहां अच्छे अंक के साथ स्नातक उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को लाभ होगा। वहीं, कम अंक पाने वाले अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश पाना मुश्किल भी हो जाएगा। चूंकि पीजी में सीधे तौर पर एडमिशन पाने के लिए 65 फीसदी अंक पाना होगा।

09-06-2019163904Candidatesget1

बताते चलें कि स्नातक में 65 फीसदी अंक जिन अभ्यर्थियों को मिले हैं, उन्हीं को पीजी के कोर्सों में सीधे प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, गेट, जीपैट की परीक्षा जिन अभ्यर्थियों ने उत्तीर्ण की है, उनको वरीयता भी दी जाएगी। ऐसे में एडमिशन को लेकर जो अभ्यर्थी पहले से ही परेशानियों का सामना कर रहे उनके लिए और भी अधिक मुसीबतें बढ़ जाएंगी।

बताते चलें कि विश्वविद्यालय से संबद्ध सरकारी व प्राइवेट संस्थानों में पीजी की लगभग 5000 सीटें हैं। पिछली बार एडमिशन की बात करें तो कई सीटें खाली ही रह गई थीं। इस बार भी पीजी में एडमिशन पाने के लिए आवेदन कम ही आए हैं।

विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) में पीजी में एडमिशन के लिए स्नातक में 50 प्रतिशत अंक लाना अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है। लेकिन यह नियम लागू होने के बाद भी विवि में प्रवेश के लिए छात्रों की रूचि नहीं दिखाई दी।

विवि के रजिस्ट्रार नंदलाल सिंह ने संबद्ध प्राइवेट कॉलेजों को पत्र भेजकर सत्र 2019-20 में सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 65 प्रतिशत ओर एससी-एसटी के लिए 60 फीसदी अंक होना जरूरी कहा है। उन्होंने  एमटेक, एमआर्क में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए गेट-जीपैट क्वालीफाई छात्रों को प्राथमिकता देने की बात भी कही है।

पीजी प्रवेश की काउंसलिंग 15 से आपको बता दें कि विवि के कॉलेजों में पीजी में एडमिशन के लिए 15 जून से प्रथम चरण की काउंसिलिंग शुरू होगी। एमटेक, एमफार्मा, एमआर्क, एमडेश में एडमिशन को लेकर रजिस्टर्ड गेट, जीपैट, सीड क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी 15 जून तक डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन हर हाल में करा लें। डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के बाद अभ्यर्थियों को अगले दिन 16 जून को ही सीटें अलॉट होने लगेंगी। डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन करने का काम 22 जून को किया जाएगा। इसके बाद   24 जून को अलॉट होगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद जो सीटें बची रहेंगी उन पर एसईई  क्वालीफाई छात्रों को प्रवेश के लिए काउंसलिंग 24 जून से आयोजित कराई जाएगी।

बताते चलें कि अभ्यर्थियों को अपना सीट कंफर्म करने के समय शुल्क के तौर पर 50 हजार रुपया देया होगा। काउंसलिंग की प्रक्रिया विश्वविद्यालय के लखनऊ स्थित घटक संस्थान सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में सुबह 9 बजे से ही शुरू हो जाएगी। अभ्यर्थी काउंसिलिंग के समय जरूरी डाक्यूमेंट के साथ 50 हजार रुपये का डिमांड ड्राफ्ट जरूर लेकर जाएं। सीट अलॉटमेंट व कंफर्मेशन होने के बाद शुल्क देय होगा। जिसे विद्यार्थी के अलॉट कॉलेज को ट्यूशन फीस के रूप में दे दी जाएगी। शेष शुल्क विद्यार्थी कॉलेज में रिपोर्टिंग के दौरान जमा करेंगे।

Web Title: Candidates getting good marks in UG here for direct admission in PG ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया