मुख्य समाचार
 

इंटरनेशनल क्रिकेट को युवराज का अलविदा


SUJEET KUMAR 10/06/2019 13:45 PM
33 Views

New Delhi. भारत के 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीत के हीरो रहे युवराज सिंह ने सोमवार (10 जून) को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। युवराज सिंह ने मुंबई के साउथ होटल में प्रेस कांफ्रेंस कर संन्यास लेने का ऐलान किया है। 

yuvraj singh retirement international cricket format

युवराज ने कहा, क्रिकेट ने मुझे सबकुछ दिया। मैंने कभी हार नहीं मानी। 2011 का वर्ल्ड कप मेरे लिए किसी सपने से कम नहीं था। युवराज ने कहा कि वह अब कैंसर से पीड़ित लोगों की मदद करेंगे। युवराज ने कहा कि वह काफी समय से रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे थे और अब उनका प्लान आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त टी-20 टूर्नामेंट्स में खेलने का है।

युवराज ने अपने क्रिकेट करियर को याद करते हुए कहा कि, अपने 25 साल के करियर और खास तौर पर 17 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे।  अब मैंने आगे बढ़ने का फैसला ले लिया है। इस खेल ने मुझे सिखाया कि कैसे लड़ना है, गिरना है, फिर उठना है और आगे बढ़ जाना है। युवराज ने कहा कि मेरी मां मैं हमेशा मेरी ताकत रही है। 'बचपन से मैंने अपने पिता का देश के लिए खेलने का सपना पूरा करने की कोशिश की।

 

युवराज ने भारत के लिए अपना आखिरी वनडे मैच 30 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। युवी ने अपना आखिरी टी-20 मैच 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला। जबकि आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के ही खिलाफ खेला था। 

2011 के वर्ल्ड कप में युवराज सिंह का परफॉर्मेंस काफी शानदार रहा था। महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को मात देकर दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। युवराज सिंह 2011 वर्ल्ड कप के हीरो थे और 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे थे। उन्होंने 9 मैचों में 90.5 के जबरदस्त औसत से 362 रन बनाए थे। उन्होंने 15 विकेट भी झटके थे।


कैंसर की वजह से करियर पर बड़ा ब्रेक
2 अप्रैल 2011 को टूर्नामेंट खत्म होते ही युवराज सिंह के कैंसर की खबर मीडिया में आई। वर्ल्ड कप के तुरंत बाद युवराज अपने ट्रीटमेंट में जुट गए। इसके लिए उन्हें अमेरिका जाना पड़ा और कैंसर की वजह से उनके करियर पर बड़ा ब्रेक लग गया।

 

 

Web Title: yuvraj singh retirement international cricket format ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया