मुख्य समाचार
 

अर्न्तराष्ट्रीय योग और विश्व रक्तदान दिवस के लिए डीएम ने की बैठक


GAURAV SHUKLA 11/06/2019 09:27:06
38 Views

फतेहपुर. जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट महात्मा गांधी सभागार में वृक्षारोपण, 21 जून को अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस एवं विश्व रक्तदान दिवस मनाये जाने सम्बन्धी महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने सहकारिता, उद्यान विभाग, कृषि विभाग, विकास विभाग, पशु चिकित्सा, रेशम, सिंचाई, विद्युत, डीआइओएस सहित सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि अपने विभाग द्वारा प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण कराये तथा जिन विभागों के वृक्षारोपण हेतु गडडे नही खोदे गये है वह तत्काल खुदवा लें। उन्होने विभागवार लक्ष्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि 15 जुलाई से 25 अगस्त तक वृक्षारोपण का कार्य होना है। इस अवधि में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाये जाये तथा यह भी देखा जाये कि मृदा के अनुसार ही वृक्षारोपण किया जाए। 

11-06-2019093013yogadaykole1
उन्होने डीसी मनरेगा को कहा कि किसानों को ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करने के लिये प्रेरित करे तथा मनरेगा के तहत उनको पौध उपलब्ध करायी जाय। डीएफओ ने बताया कि वन विभाग की नर्सरी में 10 लाख पौधे तैयार है और जिसमें सहजन, सीसम, यूकेलिप्टस, नीबू, अमरूद, बांस इत्यादि के पौधे उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने कहा कि जहां-जहां पौधे रोपित किये जाय उसकी सूची भी उपलब्ध करायी जाये जिससे जीओ टैकिंग करायी जा सकें तथा औद्योगिक प्रतिष्ठानों द्वारा वित्तीय सहयोग प्राप्त कर भी वृक्षारोपण कराये। उन्होने ईओ नगर पालिका को निर्देशित करते हुए कहा कि आप सभी नगर पालिकाओं/नगर पंचायतों के नोडल अधिकारी है बैठक में कोई सूचना दी जाती है तो उसको आप सभी ईओ को सूचित करें। उन्होने कहा कि वृक्षारोपण के कार्य को सभी विभाग पूरी लगन और ईमानदारी, पारदर्शिता से करे जिससे अपना जनपद हरा-भरा हो सकें।
जिलाधिकारी ने 21 जून को 05वें अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस मनाये जाने के सम्बन्ध में होने वाली तैयारियों का जायजा लेते हुए कहा कि 21 जून को प्रातः 06ः30 बजे से 07ः30 बजे तक गांधी मैदान में योग दिवस का कार्यक्रम सम्पन्न होगा एवं जनपद के समस्त तहसीलों एवं ब्लांक स्तरीय मुख्यालयों में उपजिलाधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी द्वारा पांचवें अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम आयेजित किये जायेगे। इस अवसर पर अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका फतेहपुर द्वारा कार्यक्रम स्थल गांधी मैदान की साफ सफाई एवं पेय जल तथा सचल शौचालय की व्यवस्था की जायेगी। इस अवसर पर जनपद के एन0सी0सी0 कैडेट्स, होमगार्डस/पीआरडी के जवानों, तथा अन्य स्वयं सेवी/समाजसेवी संस्थाओं द्वारा योग कार्यक्रम में योगाभ्यास हेतु कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जाना है। इस अवसर पर समस्त जनपदीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। 
14 जून को विश्व राक्तदान दिवस मनाये जाने के सम्बन्ध में बैठक के दौरान चिकित्साधीक्षक पुरूष ने बताया कि जिला चिकित्सालय में 125 यूनिट का रक्तकोष है जिसमें सिर्फ 08 यूनिट रक्त बचा है। जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न विभागों में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाय तथा विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाये जाय तथा रक्तदाताओ की एक ऐसी सूची तैयार की जाय जो जरूरत पडने पर रक्तदान कर सके। उन्होने कहा कि कलेक्ट्रेट, विकास भवन, पुलिस विभाग में भी रक्तदान शिविर लगाये जाय। उन्होने जनपद के सभी नागरिको एवं सरकारी कर्मचारियों से अपील की कि जो भी स्वेच्छा से रक्तदान करना चाहे वे जिला चिकित्सालय में एवं आयोजित शिविरों में रक्तदान करें। जिससे जनपद जिला चिकित्सालय में प्रर्याप्त मात्रा में रक्त उपलब्ध हो सकें और अपने जनपद के चिकित्सक ज्यादा से ज्यादा लोगो की जान बचा सकें।

Web Title: yoga day ko lekar dm ne ki baithak ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया