मुख्य समाचार
 

आरएसएस से जुड़े डॉ वीरेंद्र कुमार चुने गए प्रोटेम स्पीकर


DEEP KRISHAN SHUKLA 11/06/2019 14:14:41
39 Views

New Delhi. 17वीं लोकसभा के लिए भारतीय जनता पार्टी के सांसद डॉक्टर वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर चुना गया है। इससे पहले लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के लिए बरेली से सांसद संतोष गंगवार और सुल्तानपुर से सांसद मेनका गांधी का नाम सामने आए थे। हालांकि बीजेपी नेतृत्व ने दोनों नाम खारिज कर दिया था।

11-06-20191420107thtimeMPDr1
टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार प्रोटेम स्पीकर के रूप में नए चुने गए सांसदों को वह सदन की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे। वह 7वीं बार सांसद चुने गए हैं। 
वीरेंद्र कुमार खटीक दलित समुदाय से आते हैं और लो प्रोफाइल नेता के तौर पर उनकी पहचान रही है। मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद वीरेंद्र कुमार सागर जिले के रहने वाले हैं।

4 बार वह सागर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए, जबकि तीन बार उन्हें टीकमगढ़ से चुनावी समर में सफलता मिली है।बचपन से ही आरएसएस से जुड़े वीरेंद्र कुमार को भाजपा के दलित चेहरे के रूप में पहचाना जाता है। 
अपनी सादगी के लिए विख्यात डॉ कुमार अक्सर शहर में कहीं भी आने जाने के लिए लिफ्ट लेते देखे जाते हैं। उनके करीबी सहयोगी के मुताबिक जब वह दिल्ली आते हैं, तो आम आदमी की तरह स्टेशन से अपने घर तक पहुंचने के लिए आटो रिक्शा लेते हैं। 
वह किसी भी आम आदमी की तरह स्टेशन पर उतरते हैं और अपने घर तक पहुंचने के लिए एक ऑटो-रिक्शा लेतें है। 27 फरवरी, 1954 को जन्मे कुमार 1996 में सागर से 11 वीं लोकसभा में पहली बार सांसद बने। 
इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। डॉ हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर से अर्थशास्त्र और पीएचडी इन चाइल्ड लेबर में पीएचडी और अर्थशास्त्र में एम ए करने वाले डॉ कुमार ने अपना करियर आरएसएस कार्यकर्ता के रूप में शुरू किया। 
वर्ष 1975 में लोकनायक जय प्रकाश नारायण द्वारा शुरू किए गए क्रांति आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया था।
  जानिए क्या होता है प्रोटेम स्पीकर
यूं तो स्पीकर को लोकसभा का सभापति कहते हैं लेकिन प्रोटेम स्पीकर पूर्ण कालिक नहीं होता है। मसलन चुनाव पूर्ण होने के बाद पहले सत्र में स्थायी अध्यक्ष या उपाध्यक्ष का चुनाव होने तक लोकसभा के संचालन की जिम्मेदारी प्रोटेम स्पीकर की होती है। इनका कार्यकाल बहुत ही कम समय का होता है। 

यह भी पढ़े...आतंक के खिलाफ पीएम मोदी के प्रस्ताव को मिला फ्रांस का समर्थन

 

 

Web Title: 7th time MP Dr. Virendra Kumar Elected to be Protem Speaker ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया