भारत ने दिखाई दरियादिली, ड्रैगन के 10 पोतों को दी शरण


DEEP KRISHAN SHUKLA 12/06/2019 10:05:51
87 Views

New Delhi. चक्रवाती तूफान 'वायु' के कहर से बचने के लिए ड्रैगन की 10 पातों ने भारत में शरण ली है। इन  चीनी पोतों को महाराष्ट्र के रत्नागिरी बंदरगाह में जगह दी गयी है। मालूम हो कि अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण यह चक्रवात उत्पन्न हुआ है जो उत्तर में गुजरात की ओर बढ रहा है। इस तूफान की आहट से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी दहशत में हैं। 

India gives shelter to ten ships of the Dragon, visible generosity

मौसम विभाग का अनुमान है कि इस तूफान के चलते देश के पश्चिमी तटों पर तेज बारिश हो सकती है। चक्रवाती तूफान 13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है। टकराने के बाद इस तूफान की रफ्तार 110 से 135 किलोमीटिर प्रतिघंटा तक हो सकती है। यह तूफान अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उठा है। 
भारतीय तटरक्षक महानिरीक्षक के आर सुरेश ने बताया कि, चक्रवात 'वायु' से बचने के लिए मंगलवार को 10 चीनी पोत रत्नागिरी बंदरगाह (महाराष्ट्र में) में शरण ली है। मानवीय आधार पर, भारतीय तटरक्षक बल उन्हें सुरक्षा घेरा के तहत वहां रहने की अनुमति दी है। 

उधर चक्रवात 'वायु' से निपटने के लिये गुजरात प्रशासन हाई अलर्ट पर है। इस तूफान के गुरूवार को वेरावल तट पर पहुंचने के अनुमान लगाए जा रहैं। बात बात पर भारत को आंखें दिखाने और मौके की तलाश में रहने वाले पड़ोसी देश को भारत की इस ​दरियादिली ने यह सीख जरूर दी है कि पड़ोसी ही पड़ोसी के काम आता है। 

यह भी पढ़े...वायु चक्रवाती तूफान गुजरात में दे सकता है दस्तक, हाईअलर्ट जारी

Web Title: India gives shelter to ten ships of the Dragon, visible generosity ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया