मुख्य समाचार
 

प्याज के भाव की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए सरकार ने बंद की सब्सिडी


DEEP KRISHAN SHUKLA 12/06/2019 11:02:31
68 Views

New Delhi. प्याज की कीमतों में अब और बढोत्तरी न होने पाए इसके लिए सरकार ने निर्यात पर दी जा रही 10 प्रतिशत सब्सिडी बंद कर दी है। यह सब्सिडी ताजा और कोल्ड स्टोरोज की प्याज के निर्यात पर प्रोत्साहन के रूप में दी जा रही थी। बीते एक माह में प्याज की कीमतों में तकरीबन 48 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। 

12-06-2019110723Governmenthas1
बता दें कि प्याज के निर्यात पर मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट्स फ्रॉम इंडिया स्कीम (एमईआईएस) के तहत माल के एफओबी (लदान मूल्य) के 10 फीसदी के बराबर शुल्क की पर्ची का लाभ दिया जाता था। इस पर्ची का इस्तेमाल मूल आयात शुल्क सहित कई प्रकार के शुल्कों के भुगतान में किया जाता था। 
यह व्यवस्था सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की कीमत बढ़ने के मद्देनजर की है। माना जा रहा है कि इससे प्याज की कीमतों के स्थिर रहने की उम्मीद है।  
9 जून को जारी एक सार्वजनिक सूचना में विदेश व्यापार महानिदेशालय ने कहा कि वह ताजा और कोल्ड स्टोरेज की प्याज के निर्यात के लिए दिए जाने वाले लाभों को समाप्त कर दिया गया है। 

12-06-2019110743Governmenthas2
प्याज पर एमईआईएस के लाभ को तत्काल 10 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया गया है। पिछले साल दिसंबर में इस योजना के तहत प्याज निर्यात पर प्रोत्साहन की दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया था। 
इसे इस वर्ष 30 जून तक जारी रखना था। प्रोत्साहन को वापस लेने का निर्णय इस मायने में महत्वपूर्ण है कि केंद्र सरकार ने उत्पादक राज्यों में सूखे की स्थिति को देखते हुए आने वाले महीनों में कीमतों को अंकुश में रखने के लिए 50,000 टन प्याज का बफर स्टॉक बनाना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े...अवैध डेयरियों को शहर से बाहर खदेड़ने की नगर निगम ने की तैयारी

Web Title: Government has closed the subsidy for braking rising price of onion  ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया