मुख्य समाचार
 

नगर निगम को 129 वेंडिंग जोन शुरू करने के निर्देश, दो हफ्ते बाद सड़कों पर नहीं लगेंगी दुकानें


GAURAV SHUKLA 12/06/2019 11:04:32
57 Views

Lucknow. राजधानी में मंगलवार को डीएम की अध्यक्षता में फेरी नीति के तहत हुई बैठक में नगर निगम को निर्देश दिये गये हैं कि दो हफ्ते के बाद पटरी दुकानें सिर्फ वेडिंग जोन में ही लगें। बैठक में नगर निगम के अफसरों द्वारा बताया गया कि शहर में कुल 129 जगहों पर वेंडिग जोन फानइल किये गये हैं। 

12-06-2019114709dohaftebaad1
बैठक में जानकारी दी गयी कि फेरी नीति के तहत शहर में अधिकतम 13 हजार पटरी दुकानें ही लगेंगी, जिसको लेकर 12,311 पटरी दुकानदारों द्वारा फॉर्म भरकर नगर निगम के जोनल दफ्तरों में जमा भी करवा दिया गया है। हालांकि इनकी दोबारा जांच के बाद ही आंकड़े को लेकर कुछ कहा जाएगा।

इसके पीछे कारण है कि इनकी यह संख्या घट भी सकती है। दरअसल नियमों के तहत एक परिवार के दो लोगों को वेडिंग जोन में जगह आवंटित नहीं हो सकती। जिसके बाद इसकी जांच को लेकर नगर निगम की बनाई गयी 12 टीमें काम करेंगी। 

गौरतलब है कि नगर निगम के अधिकारियों की ओर से पहले 168 वेडिंग जोन तय किये गये थे। लेकिन 39 जगहों को लेकर पुलिस ने आपत्ति लगा दी। ट्रैफिक पुलिस की इस आपत्ति को लेकर दलील थी कि अगर इन जगहों पर पटरी दुकानें लगेंगी तो यातायात प्रभावित होगा और इस आपत्ति के बाद 129 वेडिंग जोन फाइनल हुए। 

स्वतः अवैध हो जाएंगी बाकी दुकानें 

संगठनों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर में तकरीबन 350 छोटे-बड़े बाजार हैं। इन बाजारों में 50 हजार से ज्यादा पटरी दुकानें है। लेकिन 13 हजार से कम वेंडर फार्म आने के बाद शेष बची हुई दुकानें स्वतः अवैध घोषित हो जाएंगी। फिलहाल पटरी दुकानदारों को लेकर सर्वे फार्म 15 जून तक जमा होंगे।

Web Title: do hafte baad patri par nahi lagengi dukaane ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया