मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा
 

इसरो के मिशन चंद्रयान-2 की चल रही तैयारी, जुलाई में होगा लॉन्च


SHRADDHA SAHU 12/06/2019 12:19:26
27 Views

New Delhi. भारत्तीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने सबसे महत्वाकांक्षी मिशन के तहत चांद पर जाने की बड़ी तैयारी कर रहा है। दरअसल, चंद्रयान-2 मिशन की तैयारी जोरों से चल रही है। चंद्रयान-2 को 9 जुलाई से 16 जुलाई के बीच लॉन्च किया जाएगा। इसरो के मौजूदा शेड्यूल के मुताबिक, स्पेसक्राफ्ट 19 जून को बेंगलुरु से रवाना होगा। 20 या 21 जून तक श्रीहरिकोटा के लॉन्चपैड पर पहुंचेगा। 

12-06-2019125803Theongoingpr2

 

थ्री डी मैपिंग से लेकर वॉटर मॉलिक्यूल्स तक और मिनरल्स की चेकिंग से चांद के उस क्षेत्र पर लैंड करेगा, जहां अब त​क कोई नहीं गया है। इसमें अंतरिक्ष संचार होगा, जिससे कम्युनिकेशन में देरी की भी समस्या होगी। कोई भी संदेश भेजने के बाद पहुंचने में कुछ मिनट लगेंगे। सिगनल वीक हो सकते हैं। इसके अलावा बैकग्राउंड का शोर भी संवाद को प्रभावित करेगा। 

डीडी न्यूज ने आज चंद्रयान-2 के अभियान से जुड़ी खास तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की है, जिसमें  वैज्ञानिक लॉन्चिंग की तैयारी में जुटे हैं। इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने पिछले दिनों कहा था कि छह सितंबर को चंद्रमा पर लैंडिंग की संभावना है। 

उन्होंने कहा था कि एक खास स्थान पर लैंडिंग होने जा रही है, जहां पर इससे पहले कोई नहीं पहुंचा है। उन्होंने कहा कि एजेंसी छह सितंबर को चंद्रमा की सतह पर रोवर की लैंडिंग पर नजर रखेगी। इसरो के मुताबिक, चंद्रयान-2 दूसरा चंद्र अभियान है और इसमें तीन मॉडयूल ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) है, जिसमें 800 करोड़ रुपये की लागत से चंद्रयान-2 को लांच किया जा रहा है। बता दें कि भारत ने चंद्रयान-1 को 22 अक्टूबर 2008 को लांच किया था।

 

12-06-2019125833Theongoingpr3

यह भी पढ़े...हीरा कारोबारी नीरव मोदी लंदन की अदालत से चौथी बार मांगी जमानत

Web Title: The ongoing preparations of ISRO's mission, Chandrayaan-2, will be in July ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया