मुख्य समाचार
किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

किर्गिस्तान के बिश्केक एयरपोर्ट पर हुआ पीएम मोदी का जोरदार स्वागत


DEEP KRISHAN SHUKLA 13/06/2019 15:04:58
25 Views

New Delhi. दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन समिट में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंच गए हैं। वैश्विक सुरक्षा और आर्थिक सहयोग को लेकर होने वाले इस आयोजन में पीएम मध्य एशियाई देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके अलावा किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से भी पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता होगी। 

13-06-2019150917PMModiswelc1

किर्गिस्तान रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किर्गिज गणराज्य में एससीओ में वैश्विक सुरक्षा और आर्थिक सहयोग पर विशेष जोर होगा। उन्होंने यह भी कहा कि समिट से एशियाई देशों से भारत के संबंध मधुर और मजबूत होंगे। 

साल 1996 में रूस, चीन, ताजिकिस्तान, कजाकस्तान और किर्गिस्तान जैसे देशों ने आपसी तालमेल और सहयोग के लिए एक संगठन बनाया था जिसे उस वक्त शंघाई-5 के नाम से जाना जाता था। सितंबर 2014 में भारत ने शंघाई सहयोग संगठन की सदस्यता के लिए आवेदन किया था। साल 2015 में रूस के उफा में भारत को शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य के तौर पर दर्जा मिलने का ऐलान हुआ था।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले खबरें आ रही थीं कि एससीओ सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच हो सकती है। बाद में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ऐसी खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी और पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच किसी तरह की बैठक का आयोजन नहीं हो रहा है।

  बिश्केक में पहले दिन पीएम मोदी के कार्यक्रम पर एक नजर

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचने के बाद शाम 04:50 बजे पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और 05:30 बजे रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। शाम को 06:30 बजे वह किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के साथ रात्रिभोज करेंगे। इसके पश्चात रात 10:00 बजे अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घानी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता होगी। 

यह भी पढ़े...अमेरिका ने अपनाया बीजेपी का चुनावी नारा,कहा मोदी है तो मुमकिन है

Web Title: PM Modi's welcomed at Kyrgyzstan's Bishkek Airport ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया