चीन ने अब वॉशिंगटन पोस्ट और गार्जियन पर लगाया बैन


RAGHVENDRA CHAURASIA 13/06/2019 15:49 PM
54 Views

Beijing.चीन ने पिछले सप्ताह कई सोशल साइटों पर अपने देश से बैन लगाया था। वहीं अब चीन ने वॉशिंगटन पोस्ट और गार्जियन के लेखों पर बैन लगाया दिया है। बताया जा रहा है चीन किसी भी तरह के राजनीतिक संकट से बचने के लिए ऐसे कदम उठा रहा है,जिससे उसके नागरिक ये ना जान सकें कि दुनिया उनके देश में चल रही गति​विधियों पर क्या सोचती है।

China now bans on Washington Post and Guardian

चीन ने इससे पहले इन साइटों पर लगाया था बैन

चीन ने इससे पहले ब्लूमबर्ग,न्यूयॉर्क टाइम्स,रायटर्स और द वॉलस्ट्रीट जनरल पर भी प्रतिबंध लगाया था। वहीं अब चीन ने अपने देश से वॉशिंगटन पोस्ट और गार्जियन के लेखों पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन में कुछ दिनों पूर्व 4 जून को तियानमेन नरसंहार की 30वीं सालगिरह मनाई गई थी। इस दौरान चीन ने इससे संबंधित कीवर्ड,और तस्वीरें सोशल मीडिया साइट वी—चैट से डिलीट कर दी। 30 साल पहले चीन में लोकतंत्र के समर्थन में बेगुनाह लोगों की मौत के घाट उतार दिया गया था लेकिन इस पर हमेशा चुप्पी साधे रहता है। 

वहीं अमेरिका 1989 के आंदोलन को साहसी बताते हुए इसकी सराहना करता है,वहीं दूसरी ओर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी चाहती है कि नरसंहार की वर्षगाठ महज अतीत का हिस्सा बनी रहे। इस दिन चीनी सेना ने निर्दोष लोगों पर फायरिंग की थी। सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक इसमें सैकड़ों लोग मारे गए ​थे जबकि एक ब्रिटिश खुफिया राजनयिक दस्तावेज में कहा गया है कि इस नरसंहार में 10 हजार लोगों की मौत हुई थी। 
बताया जाता है कि हर साल बीजिंग के तियानमेन चौक पर आते हैं मगर इस दौरान यहां पर भारी सुरक्षा बल तैनात रहता है। इससे पहले चीन अन्य सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक,यूट्यूब,ट्विटर और व्हाट्सएप पर भी प्रतिबंध लगा चुका है। वहीं चीन के रोबोट सेंसर 1989 के कंटेंट की जांच करने तथा उसे ब्लॉक करने के लिए ओवरटाइम काम करते हैं।

 

Web Title: China now bans on Washington Post and Guardian ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया