मुख्य समाचार
सोनभद्र: सीएम के दौरे को पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

मुंबई का कार्तिकेय बना JEE Advanced 2019 का टॉपर


SHRADDHA SAHU 14/06/2019 14:21:33
51 Views

Mumbai. इस साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रुड़की ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस (JEE Advanced 2019) परीक्षा का आयोजन किया था। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रुड़की ने जेईई एडवांस 2019  परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है, जिसमें कार्तिकेय गुप्ता ने ऑल ओवर इंडिया में पहला स्थान प्राप्त किया है। कार्तिकेय गुप्ता ने परीक्षा में  360 में से 337 अंक प्राप्त किए हैं। कार्तिकेय जेईई मेन परीक्षा में भी 100 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल कर ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल की है।

14-06-2019142752MumbaisKarti1

17वर्षीय कार्तिकेय गुप्ता महाराष्ट्र के चंद्रपुर क्षेत्र के रहने वाले हैं। कार्तिकेय के पिता चंद्रेश गुप्ता पेपर इंडस्ट्री में मैनेजर और मां पूनम गुप्ता हाउस वाइफ हैं। कार्तिकेय के बड़े भाई कंप्यूटर साइंस स्ट्रीम में बीटेक पढ़ाई भारतीय विद्या भवन सरदार टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट, मुंबई से कर रहे हैं।

कार्तिकेय कोटा के एलेन करियर इंस्टीट्यूट में पढ़ाई करता है। इसी इंस्टीट्यूट से AIIMS MBBS के टॉपर भाविक बंसल ने भी से मेडिकल की कोचिंग ली थी। पिछले साल परीक्षा में टॉपर पंचकुला रिजन के प्रणव गोयल ने भी 360 में से 337 अंक हासिल किए थे।

14-06-2019142809MumbaisKarti3

एक वेबसाइट को इंटरव्यू के दौरान कार्तिकेय ने कहा कि अच्छे परिणाम की उम्मीद थी, लेकिन इस बात का भरोसा नहीं थी कि मैं ऑल ओवर इंडिया में पहला स्थान हासिल करूंगा। कार्तिकेय ने बताया मैं पढ़ाई के दौरान खुद को शांत रखने की कोशिश करता था। क्लास के बाद 6 से 7 घंटे सेल्फ स्टडी भी करता था। 

14-06-2019142759MumbaisKarti2

 

यह भी पढ़ें...एससीओ सम्मेलन में पीएम मोदी ने इमरान खान से बनाई दूरी,आतंक पर पाक पर को लताड़ा

बता दें, जेईई एडवांस परीक्षा में दूसरा स्थान इलाहाबाद के हिमांशू सिंह और तीसरा स्थान नई दिल्ली के अर्चित बुबना ने हासिल किया है। जेईई एडवांस परीक्षा पास के बाद आप देश प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों जैसे NITs, IIITs, CFTIs और प्राइवेट इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। भारत में कुल 23 IIT हैं जिनमें लगभग 11,279 सीटें हैं।

Web Title: Mumbai's Kartikeya makes JEE Advanced 2019 topper ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया