मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

रक्तदान से टलती हैं अनेक घातक बीमारियां


ANKUR SHARMA 14/06/2019 16:52:49
30 Views

Mumbai. पूरी दुनिया आज 'विश्व रक्तदान दिवस' सेलिब्रेट कर रही है। इस विशेष दिन की स्थापना साल 2004 में हुई थी। हालांकि 15 साल गुजरने के बाद भी लोगों में इसे लेकर काफी गलतफहमियां हैं। कई बार लोग रक्तदान करने से बचते हैं। उन्हें लगता है कि रक्तदान करने से उनके शरीर में खून की कमी और कमजोरी आ जाएगी, जबकि वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है।

Many Deadly Diseases Deal With Blood Donation

रक्तदान करने से न सिर्फ आप किसी दूसरे की जिंदगी बचाते हैं, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है। रक्‍तदान आपके हृदय के लिए काफी फायदेमंद है। समय-समय के अंतराल पर रक्तदान करने से शरीर में आयरन की मात्रा भी संतुलित रहती है। इससे रक्तदाता को हृदय संबंधित रोगों से खतरा भी नहीं रहता। रक्तदान करने से शरीर का खून पतला होता है जो दिल के लिए काफी अच्छा है। 

यह कहा जाता है कि रक्तदान शरीर में नई कोशिकाओं के विकसित करने में भी मददगार है, इंसान के स्वस्थ होने के पीछे कोशिकाओं का अहम रोल होता है। दूसरा, रक्तदान करने के बाद बनने वाला नया रक्त भी शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

Many Deadly Diseases Deal With Blood Donation

यदि कोई इंसान मोटापे या अत्यधिक कैलोर बढ़ने की समस्या से परेशान है तो उनके लिए रक्तदान करना काफी फायदेमंद होगा क्यूकिं एक युनिट रक्‍तदान करने से शरीर से 650 कैलोरी जलती हैं, जिससे वजन में नियंत्रता आती है। 

कैंसर जैसी भयंकर बीमारी के खतरे को टालने में भी रक्तदान काफी मददगार है। इसके लिए आप नियमित रूप से रक्तदान करते रहें। इससे खून में मौजूद कई विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते है। सबसे बड़ी बात की रक्तदान करने से आप उनकी जान बचा रहे हो, जिनको खून की आवश्यकता है, आपने न केवल एक व्यक्ति के जीवन को बचाया, बल्कि उस व्यक्ति पर निर्भर रहने वाले कई लोगों के जीवन को भी बचाया।

यह भी पढ़े:—..फरार चल रहे रेप के आरोपी अतुल राय के खिलाफ कुर्की का नोटिस

Web Title: Many Deadly Diseases Deal With Blood Donation ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया