मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

राजधानी के सभी वार्डों को हरा-भरा बनाने के लिए वन विभाग के सहयोग से 50 लाख पौधे लगाएगा यूनाइट फाउण्डेशन


RAJNISH KUMAR 14/06/2019 19:53:26
77 Views

Lucknow. यूनाइट फाउण्डेशन की ओर से 'पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक सहभागिता' कार्यक्रम की शुरूआत राजधानी लखनऊ के इंदिरानगर स्थित स्वर्ण जयंती विहार पार्क से की। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को लीची खिलाकर उनके बीजों का बीजारोपण कर  जागरूक किया। इसके साथ ही स्वास्थ्य के प्रति सचेत करते हुए योगाभ्यास पर भी जोर दिया।

14-06-2019195737UniteFoundati1

पॉलीथीन का न करें उपयोग

एनीमल वेलफेयर बोर्ड आफ इण्डिया के स्टेट वेलफेयर आफीसर एवं यूनाइट फाउण्डेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पी.के. त्रिपाठी ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक​ किया। उन्होंने कहा कि पॉलीथीन का उपयोग न करें, क्योंकि यह हमारे पर्यावरण के लिए ही नहीं बल्कि पशुओं के लिए भी नुकसानदायक है।

14-06-2019195742UniteFoundati2

सभी वार्डों को किया जाएगा हरा-भरा

यूनाइट फाउण्डेशन के उपाध्यक्ष राधेश्याम दीक्षित ने वन विभाग, नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पर्यावरण से सम्बंधित संस्थानों और नागरिकों के सहयोग से शहर के सभी वार्डों को हरा भरा बनाने के लिए अपना प्लान भी बताया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की शुरूआत जून माह से हो चुकी है, जो जुलाई तक चलेगा। इस दौरान बीजारोपण, पौधरोपण, ग्राउंड वाटर मैनेजमेंट, स्वच्छता, स्वास्थ्य, औषधीय पौधों के साथ प्राकृतिक चिकित्सा के सम्बंध में विषय विशेषज्ञ व्यापक तरीके से जागरूक करने का भी काम कर रहे हैं।

14-06-2019195748UniteFoundati3

पचास लाख पौधे लगाएगा यूनाइट फाउण्डेशन

इस अभियान के माध्यम से शहर को वास्तव में क्लीन, ग्रीन और सबसे बेहतर शहर बनाने के लिए सभी वार्डों में सदस्य बनाये जा रहे हैं। जोनल अधिकारियों के सहयोग से शहर के सभी पार्कों को हरित करने का बीड़ा यूनाइट फाउण्डेशन ने उठाया है। इस अभियान के तहत नागरिकों और चुने हुए प्रतिनिधियों के माध्यम से शहर भर में यूनाइट फाउण्डेशन वन विभाग के सहयोग से पचास लाख पौधे भी लगायेगा।

14-06-2019195752UniteFoundati4

नवाचारी प्रयासों के लिए सुझाए रास्ते

पर्यावरण चिंतक कृष्णानंद राय कृष्णानंद राय ने कविताओं के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के गुर सिखाए और आचार्य चंद्रभूषण तिवारी (पेड़ वाले बाबा) ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति सभी को जागरूक किया। इस दौरान अधिवक्ता एवं ज्योतिषी योगेश मिश्रा ने नागरिक जागरूकता, सामुदायिक गतिशीलता के साथ ही समाज को संविधान से जोड़ने और नवाचारी प्रयासों के लिए कई रास्ते सुझाये। वहीं, संविधान विशेषज्ञ गिरीश नारायण पाण्डेय ने भारत के संविधान के बारे में भी बताया और उन्होंने अपनी एक कविता को भी सुनाया। 

14-06-2019195756UniteFoundati5

प्राकृतिक जीवन शैली अपनाएं

इस अभियान में खुशहाल सेवा संस्थान के अध्यक्ष शिवाराम मिश्रा और सदस्यों ने पूरा सहयोग और समर्थन देने का भरोसा दिया है। स्वेदश जागरण मंच के प्रदेश प्रभारी भोलानाथ तिवारी ने लोगों को सभी प्रकार के प्रदूषण से मुक्त होने, रसायनों वाले खाद्य पदार्थों से बचने और प्राकृतिक जीवन शैली अपनाने के लाभ भी बताए। इसके साथ अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त कर लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

14-06-2019195800UniteFoundati6

Web Title: Unite Foundation will plant 50 million saplings ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया