स्कूल चलो अभियान में सभी बच्चों को नजदीकी स्कूलों में शत-प्रतिशत नामांकन कराये जाने के निर्देश


GAURAV SHUKLA 15/06/2019 09:51:58
92 Views

Lucknow. परिषदीय विद्यालयों में यूनिफार्म, बैग आदि के वितरण में यदि कहीं भी कोई अनियमितता पायी गई तो सख्त कार्रवाई होगी इसके लिए प्रत्येक जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी उत्तरदायी होंगे। यह निर्देश बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने एससीईआरटी स्थित सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान दी। उन्होंने कहा जिलों में विद्यालयों के लिए जिस मद में पैसा आवंटित किया जाता है उसे नियमों के आलोक में उसी मद में ही खर्च किया जाय। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिया कि गुणवत्ता एवं पारदर्शिता का विशेष ध्यान दिया जाए।

15-06-2019095403anupamajaisal1

श्रीमती जायसवाल ने निर्देश दिए कि स्कूल में पढ़ने लायक कोई भी बच्चा छूटने न पाये। आने वाले उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों के विद्यालयों में छात्र शिक्षक अनुपात सही करने का प्रयास करें। सभी बेसिक शिक्षा अधिकारी स्कूलों का नियमित निरीक्षण करें तथा यह सुनिश्चित करें कि अध्यापक समय से स्कूल आएं। बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी सूचनाएं सही और समय से उपलब्ध हों इसके लिए आंकड़ें एकत्र करने की समुचित व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि अच्छा काम करने वाले अधिकारियों को सम्मानित किया जायेगा तथा काम में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

इस बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार, सचिव मनीषा त्रिघाटिया, निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह, व बेसिक शिक्षा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित समस्त जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

Web Title: anupama jaisal ne ki baithak ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया