मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

दान के सिक्कों को लेकर परेशानी में साईं बाबा मंदिर ट्रस्ट, जानिए क्या है वजह


DEEP KRISHAN SHUKLA 15/06/2019 09:57:29
69 Views

New Delhi. देश के सर्वाधिक दान प्राप्त करने वाले धर्मस्थलों में दूसरे स्थान पर जमे साईं बाबा संस्थान को इन दिनों एक नई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। मंदिर के दानपात्र में आए सिक्कों को लेने से बैंक ने यह कह कर इंकार कर दिया है कि उनके पास इन्हें रखने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। ऐसे में डेढ़ करोड़ रुपए के सिक्कों का क्या किया जाए इसके लेकर ट्रस्ट के लोग परेशान हैं। फिलहाल संस्थान की ओर से आरबीआई और अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों को पत्र लिखकर इस समस्या का निराकरण करने की मांग की गयी है। 

15-06-2019095934SaiBabaTempl1
महाराष्ट्र के शिरडी स्थित साईं बाबा मंदिर की महिमा जग जाहिर है। लोगों में उनकी आस्था का आलम यह है कि देश के कोने कोने से यहां बाबा की समाधि के दर्शन करने के लिए आने वालोें का मजमा वर्ष भर लगा रहता है। 
यहां आने वाले भक्तों की सुविधाओं का ध्यान रखने के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी उठाने वाला साईं बाबा मदिर संस्थान ट्रस्ट इन दिनों एक नई समस्या से जूझ रहा है। 

15-06-2019100003SaiBabaTempl2
यह समस्या बने हैं यहां श्रृद्धालुओं द्वारा दानपात्र में चढ़ाए जाने वाले सिक्के जिन्हें लेने से बैंकों ने भी हाथ खड़े कर दिए है। 
दरअसल ट्रस्ट के पास तकरीबन डेढ़ करोड़ रुपए के सिक्के जमा हो गए। बैंकों का कहना है कि उनके पास इतनी बड़ी तादात में सिक्के रखने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। 
मालूम हो कि साईं बाबा की समाधि स्थल पर देश विदेश से प्रति दिन लाखों की संख्या में श्रृद्धालु पहुंचते हैं।देश में दान प्राप्त होने के मामले में शिरडी के साईं धाम का नाम तिरूपति बालाजी के बाद दूसरे नंबर पर है।

15-06-2019100022SaiBabaTempl3 
मंदिर की दानपेटियों में आने वाले चढ़ावे की रकम की गिनती प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार और शुक्रवार को होती है। 
हर सप्ताह आने वाले तकरीबन चार से पांच करोड़ रुपए की धनराशि बारी बारी से 8 राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा कराई जाती है। 
साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट के सीईओ के मुताबिक पिछले कुछ महीनों से बैंक सिक्के रखने की जगह न होने का हवाला दे रहें हैं। जिससे संस्थान को परेशानी हो रही है। 
इसी का नतीजा है कि शुक्रवार को दान पात्र की धनराशि की गिनती की प्रक्रिया रोकनी पड़ी। उन्होंने बताया कि भारती रिजर्व बैंक और अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों को पत्र लिखकर समस्या का समाधान कराने की मांग की गयी है। 

यह भी पढ़ें...तिहाड़ जेल में पूर्व सीएम चौटाला की सेल से मोबाइल फोन बरामद

 

 

 

 

Web Title: Sai Baba Temple Trust in trouble about donation coins, know what is the reason ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया