प्रदूषण पर एनजीटी की बड़ी कार्रवाई, उन्नाव की 41 टेनरियों पर लगेगा ताला


DEEP KRISHAN SHUKLA 15/06/2019 12:38:41
56 Views

Unnao. एनजीटी के नए आदेश से चमड़ा उद्योग में खलबली मच गयी है। ट्रीटमेंट प्लांट के नमूने में प्रदूषण की पुष्टि होने के बाद एनजीटी ने यूपी के उन्नाव जिले की दो सीईटीपी से जुड़ी 41 टेनरियों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं। जिससे इन टेनरियों के संचालकों के साथ साथ उनमें काम करने वाले मजदूरों के माथों पर चिंता की लकीरें खिंच गयी हैं। 

15-06-2019124113NGTsbigacti1

मालूम हो कि कि गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) बेहद संजीदा है। कानपुर और उन्नाव के बीच से होकर निकली गंगा नदी के इर्द गिर्द फैले चमड़ा उद्योग पर एनजीटी की नजरें पहले से टेढ़ी हैं। बता दें कि उन्नाव में औद्योगिक क्षेत्र दही चौकी और औद्योगिक क्षेत्र बंथर में सैकड़ों की संख्या में ऐसे कल कारखाने हैं जहां चमड़ा तैयार करने से लेकर जूते और चमड़े से बनने वाले अन्य उत्पादों के कारखाने हैं। 

15-06-2019124135NGTsbigacti2

इन दोनों ही क्षेत्रों में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में औद्योगिक ईकाईयों से उत्प्रवाह होने वाले पानी की जांच के लिए ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित कर रखे हैं। बीते दिनों एनजीटी की सख्ती के बाद केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने औद्योगिक क्षेत्र बंथर और दही चौकी स्थित दोनों सीईटीपी (कामन इंफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट) में शोधन के बाद निकलने वाले पानी की जांच कराई। पांच दिनों तक लगातार नमूने लेकर जांच कराई गयी। इन नमूनों की जांच में सीईटीपी से निकलने वाले पानी के प्रदूषित होने की पुष्टि होने के बाद एनजीटी ने बड़ी कार्रवाई की है।

15-06-2019124210NGTsbigacti3

ट्रिब्यूनल ने दोनों औद्योगिक क्षेत्रों से जुड़ी 41 टेनरियों को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। जिसमें बंथर औद्योगिक क्षेत्र की 27 और दहीचौकी क्षेत्र की 14 टेनरियां शामिल है। इन टेनरियों में तालाबंदी हो गयी तो यहां के प्रमुख चर्म उद्योग पर बड़ा असर पड़ेगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी विमल कुमार ने बताया कि दोनों सीईटीपी और उनसे जुड़ी टेनरियों को बंद करने का आदेश एनजीटी की ओर से शुक्रवार को मिला है। सीईटीपी और संबंधित टेनरियों के प्रबंधन को इसकी जानकारी दे दी गई है।

इस आदेश के बाद टेनरियों के संचालकों के साथ साथ उनमें काम करने लाखों मजदूरों के माथों पर चिंता की लकीरें पड़ गयी हैंं। बता दें कि यहां कच्चा चमड़ा तैयार करने से लेकर उसकी फिनिशिंग, चमड़े से जूते, चप्पल, बैग व बेल्ट आदि उत्पाद बनाने के साथ इन उद्योगों से जुड़ें सैकड़ों कारखानों पर भी असर पड़ेगा। 

Web Title: NGT's big action on pollution, 41 tanneries of Unnao will be closed ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया