मुख्य समाचार
किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण का संरक्षण जरूरी : आचार्य चंद्रभूषण तिवारी


RAJNISH KUMAR 15/06/2019 18:07:30
87 Views

Lucknow. यूनाइट फाउण्डेशन ने पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक सहभागिता कार्यक्रम के दूसरे दिन (15 जून, 2019) राजधानी के जानकीपुरम् स्थित जानकी वाटिका पार्क में बीजारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने लीची खाकर उनके बीजों का बीजारोपण किया। बता दें कि 16 जून, 2019 को इस कार्यक्रम का आयोजन कुर्सी रोड स्थित गायत्री मंदिर के पास रामलीला पार्क में सुबह 06.00 बजे से 08.00 बजे किया जाएगा।

15-06-2019181032Protectingthe1

कार्यक्रम के दौरान एनीमल वेलफेयर बोर्ड आफ इण्डिया के स्टेट वेलफेयर आफीसर एवं यूनाइट फाउण्डेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पी.के. त्रिपाठी ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर सभी से एकजुट होकर सार्थक कदम उठाने की अपील की। उन्होंने अधिकाधिक पौधे लगाने तथा लोगों को प्रेरित करने की बात कही। वहीं, स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देने का आग्रह किया। 

एकजुट होकर काम करने की जरूरत

यूनाइट फाउण्डेशन के उपाध्यक्ष राधेश्याम दीक्षित ने पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ जल संरक्षण, भूगर्भ जल संवर्द्धन, पेड़ों की सुरक्षा, नागरिकों की जागरूकता, फलों के खाने के बाद बीजों का रक्षण, बीजारोपण पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि इसे लेकर हम सभी को एकजुट होकर काम करने की जरूरत है, जिससे य​ह अभियान जन-जन का अभियान बन जाए।

15-06-2019181040Protectingthe2

पर्यावरण चिंतक कृष्णानंद राय और आचार्य चंद्रभूषण तिवारी (पेड़ वाले बाबा) ने संवेदना गीत गाकर पर्यावरण संरक्षण करने की अपील की। उन्होंने कहा कि भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण का संरक्षण जरूरी है। इसके साथ ही स्वच्छता पर भी लोगों को सजग व संवेदनशील रहना चाहिए।

पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होना होगा

सनातन योग पीठ के संस्थापक एवं अधिवक्ता योगेश मिश्रा ने कहा कि मनुष्य ही प्राकृतिक संसाधनों का अधिकाधिक उपयोग करता है। मनुष्य ही प्रकृति को संवारता है और उसे नष्ट भी करता है, जिससे वह जाने-अनजाने में स्वयं प्रभावित होता है। ऐसे में हम सभी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होना होगा। इसके साथ ही हमें सामाजिक और आपसी सामंजस्य भी बनाना होगा।

15-06-2019181044Protectingthe3

खुशहाल सेवा संस्थान के अध्यक्ष शिवाराम मिश्रा ने प्राकृतिक भोजन और प्राकृतिक उत्पादों के सेवन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक भोजन से कोई भी व्यक्ति स्वस्थ रहने के साथ ही गंभीर बीमारियों से भी मुक्ति पा सकता है। उन्होंने इसके लिए सामुदायिक प्रयास करने की आवश्यकता बताई।

यूनाइट पर्यावरण प्रहरी बनाया गया

यूनाइट फाउण्डेशन के इस महाअभियान में खुशहाल सेवा संस्थान, सनातन योग पीठ, मंगलम सेवा समिति और जानकी वाटिका समिति अपना पूरा सहयोग दे रही है। इस कार्यक्रम में पशुपालन, खादी, कृषि, शिक्षा, पुलिस, एनबीआरआई, वन, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अलावा तमाम अन्य विभागों के अधिकारी, सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।

15-06-2019181050Protectingthe4

कार्यक्रम में बृजेश मिश्रा, सुग्रीव मौर्य, अम्बरीश मिश्रा, राम लखन मौर्य, आर.सी. तिवारी, विमला त्रिवेदी, सुधा सहित तमाम सैकड़ों लोग मौजूद रहे। इस दौरान अभिषेक पाण्डेय और अपराजिता यादव को यूनाइट पर्यावरण प्रहरी भी घोषित किया गया है।

15-06-2019181055Protectingthe5

जून से सितम्बर माह तक चलेगा यह कार्यक्रम

बता दें कि यूनाइट फाउण्डेशन के इस महाअभियान की शुरूआत जून माह से हुई है, जो सितम्बर तक चलेगा। इस दौरान बीजारोपण, पौधरोपण, ग्राउंड वाटर मैनेजमेंट, स्वच्छता, स्वास्थ्य, औषधीय पौधों के साथ प्राकृतिक चिकित्सा के सम्बन्ध में विषय विशेषज्ञ व्यापक तरीके से जागरूक करने का भी काम कर रहे हैं।

15-06-2019181059Protectingthe6

इस अभियान के तहत यूनाइट फाउण्डेशन ने शहर के सभी पार्कों को हरित बनाने के लिए वन विभाग के सहयोग से पचास लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़ें... राजधानी के सभी वार्डों को हरा-भरा बनाने के लिए वन विभाग के सहयोग से 50 लाख पौधे लगाएगा यूनाइट फाउण्डेशन

 

 

 

 

 

Web Title: Protecting the environment is essential to keep the future safe. ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया