चुनाव आयोग ने बिगाड़ा कांग्रेस का खेल, गुजरात में हाथ से फिसली राज्यसभा सीट


ABHIMANYU VERMA 16/06/2019 14:52:24
1945 Views

Ahmedabad. लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव आयोग ने 5 जुलाई को मतदान कराने की घोषणा की है। लेकिन चुनाव आयोग की ओर से जारी अधिसूचना ने गुजरात में कांग्रेस के खेल को बिगाड़ दिया है। यहां पर दो में से एक सीट कांग्रेस के हाथ से फिसलती हुई नजर आ रही है। जिसको लेकर कांग्रेस सोमवार को सुप्रीम कोर्ट भी जा सकती है।

16-06-2019150145Controversyov1

दरअसल, भाजपा नेता अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव में जीतने के बाद दोनों की राज्यसभा सीटें खाली हो गईं थीं। हालांकि शाह को चुनाव जीतने का प्रमाणपत्र 23 मई और स्मृति इरानी को 24 मई को मिला। जिससे दोनों के चुनाव में एक दिन का अंतर हो गया।

इसी आधार पर चुनाव आयोग ने राज्य की दोनों सीटों को अलग-अलग माना है, लेकिन दोनों सीटों के लिए चुनाव एक ही दिन होंगे। ऐसा होने से अब दोनों सीटों पर भजापा को जीत मिल जाएगी क्योंकि वहां प्रथम वरीयता वोट नए सिरे से तय होंगे। यानि विधायक अलग-अलग वोट करेंगे और उन्हें दो बार वोट करने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें:-...फडणवीस कैबिनेट का विस्तार, इन नए चेहरों को मिला मौका

16-06-2019150419Controversyov3

गुजरात में राज्यसभा का चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को 61 वोट चाहिए। भाजपा के विधायकों की संख्या ज्यादा होने की वजह से भाजपा को दोनों सीटों पर आसानी से जीत मिल जाएगी। वहीं, कांग्रेस के हाथ आ रही एक सीट भी हाथ से निकल जाएगी। 

अगर दोनों सीटों पर एक साथ एक ही बैलट पेपर पर चुनाव हुए तो कांग्रेस को उसपर जीत मिल सकती है। क्योंकि विधायक एक ही उम्मीदवार के लिए वोट डाल पाते। ऐसे में कांग्रेस 71 विधायकों के संख्या बल के बदौलत एक सीट आसानी से निकाल लेती।

वहीं, अब चुनाव आयोग के अधिसूचना को लेकर विवाद भी शुरू हो गया है। कांग्रेस ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की धमकी दी है। सूत्रों के अनुसार इस मामले में कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी। कांग्रेस गुजरात से पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को दोबारा राज्यसभा भेजना चाहती थी। 

Web Title: Controversy over notification of elections on 6 Rajya Sabha seats ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया