अपने घरों में लगाएं औषधीय पौधे, पूरा परिवार रहेगा स्वस्थ: अरूणेन्द्र श्रीवास्तव 


RAJNISH KUMAR 16/06/2019 15:09:58
171 Views

Lucknow. यूनाइट फाउण्डेशन ने पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक सहभागिता कार्यक्रम के तीसरे दिन राजधानी के कुर्सी रोड स्थित गायत्री मंदिर के पास रामलीला पार्क में बीजारोपण किया। इसके साथ ही बच्चों के साथ नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण के सम्बंध में प्रशिक्षित और जागरुक किया गया। बता दें कि इसी कड़ी में 17 जून, 2019 को जानकीपुरम् के जानकी वाटिका के निकट वृंदावन पार्क में राम लखन मौर्य के नेतृत्व में यह अभियान चलाया जाएगा।

16-06-2019151217Findmedicinal1 

कार्यक्रम के दौरान एनीमल वेलफेयर बोर्ड आफ इण्डिया के स्टेट वेलफेयर आफीसर एवं यूनाइट फाउण्डेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पी.के. त्रिपाठी ने जैव विविधता की आवश्यकता और हमारी भागीदारी के विषय पर व्यापक रुप से उदाहरण के साथ बच्चों को व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया। सेवानिवृत्त बैंकर और समाधान फाउण्डेशन के महासचिव अरुणेन्द्र श्रीवास्तव ने बच्चों को जीवों और वनस्पतियों के साथ अपने रिश्तों को बढ़ाने की अपील की। उन्होंने कहा कि औषधीय पौधों को अपने घर के गमलों में लगाएं, जिससे पूरा परिवार स्वस्थ रह सकता है। इसके अलावा पर्यावरण को संरक्षित करने में भी योगदान दे सकते हैं। 

16-06-2019151222Findmedicinal2

अधिवक्ता एवं वरिष्ठ ज्योतिषी योगेश मिश्रा ने ऋषि जीवक की प्रेरक कथा सुनाई और बच्चों को औषधियों के सम्बंध में ज्यादा से ज्यादा जागरुकता बढ़ाने और आयुर्वेद के विस्तार के लिए प्रेरित किया। यूनाइट फाउण्डेशन के उपाध्यक्ष राधेश्याम दीक्षित ने बच्चों को पर्यावरण व जीवों से दोस्ती करने और नियमित तौर पर सबको जागरूक करने का संकल्प दिलाया। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर बच्चों को जागरूक किया और 17 जून, 2019 को योग के सम्बंध में कला प्रतियोगिताओं में भागीदारी के लिए उन्हें आमंत्रित भी किया गया। इस दौरान एनबीआरआई के सेवानिवृत्त विशेषज्ञ सुग्रीव मौर्य ने बच्चों को पौधों की प्रजातियों और उनकी उपयोगिता और रोपण के सम्बंध में जानकारी भी दी। 

16-06-2019151229Findmedicinal3

वहीं, आधुनिक शिक्षक महासभा (भट्ट समूह) के पदाधिकारियों ने सभी विद्यालयों में अधिक से अधिक बीजारोपण और पौधरोपण करवाने की घोषणा की और यूनाइट फाउण्डेशन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राजधानी लखनऊ सहित और प्रदेश के सभी शहरों में साथ देने का भरोसा भी दिया। इसके अलावा पड़ोस के पार्क में लगने वाली स्वयं सेवक संघ की गायत्री शाखा के सभी स्वयं सेवकों ने भी पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया और बच्चों के साथ हमकदम होकर अधिक से अधिक पौधरोपण करने की बात कही। 

16-06-2019151235Findmedicinal4

कार्यक्रम के दौरान यूनाइट नारी शक्ति समूह की अध्यक्ष विमला त्रिवेदी के नेतृत्व में सुधा, संगीता, रिंकू और तमाम सदस्यों ने बच्चों को लीची खिलाई और उनके बीजों को पार्क में रोपित किया। इस अवसर पर बच्चों को यूनाइट पर्यावरण प्रहरी बनाया। इस कार्यक्रम में पशुपालन, खादी, कृषि, शिक्षा, पुलिस, एनबीआरआई, वन, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अलावा तमाम अन्य विभागों के अधिकारी, सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। इसके साथ ही पार्क के आस-पास रहने वाले बुजुर्ग, महिलाएं और युवा सहित तमाम बच्चे भी भागीदारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...  

भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण का संरक्षण जरूरी : आचार्य चंद्रभूषण तिवारी

राजधानी के सभी वार्डों को हरा-भरा बनाने के लिए वन विभाग के सहयोग से 50 लाख पौधे लगाएगा यूनाइट फाउण्डेशन

 

 

 

Web Title: Find medicinal plants in your homes, the whole family will be healthy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया