आज से शुरू होगा संसद का पहला सत्र, इन बिलों को पास कराने की होगी चुनौती


ABHIMANYU VERMA 17/06/2019 08:22 AM
23 Views

New Delhi. नव निर्वाचित लोकसभा का पहला सत्र सोमवार (17 जून) से शुरू होने जा रहा है। सत्र के शुरू होने से एक दिन पहले रविवार को सर्वदलीय बैठक हुई। जिसमें सत्र के दौरान महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने के लिए सरकार की ओर से विपक्ष का सहयोग मांगा गया। इन विधेयकों में तीन तलाक संबंधी विधेयक भी शामिल है। 

Modi-2 will begin today Parliament session

बता दें कि नव निर्वाचित लोकसभा के पहला सत्र सोमवार (17 जून) से शुरू होने जा रहा है और यह सत्र 26 जुलाई को समाप्त होगा। ऐसे में सत्ता में दोबारा लौटी मोदी सरकार की रणनीति होगी कि अटके हुए विधेयकों को पास कराया जाये। 

दोनों सदनों में भाजपा की नेतृत्व वाली एनडीए की स्थिति बात की जाये तो एनडीए के पास 545 सीटों वाली लोकसभा में 353 सदस्य हैं, लेकिन 245 सीटों वाली राज्यसभा में सिर्फ 102 सदस्य हैं। ऐसे में सरकार को विधेयक पास कराने के लिए राज्यसभा में विपक्ष के सहयोग की जरूरत पड़ेगी। 

यह भी पढ़ें:-...कमलनाथ अपनी सरकार बचाने के लिए करने जा रहे हैं यह बड़ा काम...

अगर महत्त्वपूर्ण विधायकों की बात की जाये तो तीन तलाक के अलावा सदन में पेश किए जाने वाले विधेयकों में केंद्रीय शैक्षणिक संस्थान (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) विधेयक, 2019 और आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2019 शामिल हैं। 

संसद में नहीं नजर आएंगे ये दिग्गज

दशकों से संसद और भारतीय राजनीति पर छाए आठ चेहरे इस बार नजर नहीं आएंगे। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह, एच. डी. देवगौड़ा तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, सुषमा स्वराज, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम शामिल हैं। यही नहीं, इस बार संसद में कोई पूर्व प्रधानमंत्री भी नहीं होगा।

Web Title: Modi-2 will begin today Parliament session ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया