भीषण गर्मी का कहर जारी, लू लगने से 173 लोगों की मौत


NAZO ALI SHEIKH 17/06/2019 11:56:46
21 Views

Patna. भीषण गर्मी का कहर लोगों की जान पर आफत बनकर टूट रहा है। लू की चपेट में आकर 173 से ज्यादा लोगों के मौत की खबर है। बताते चलें कि बिहार में गर्मी इतनी बेकाबू हो चुकी है कि गत रविवार को लू लगने के कारण करीब 112 लोगों की सांसे रुक गई। बताते चलें कि बिहार के गया, नवादा और औरंगाबाद के अस्‍पतालों में 300 से भी अधिक लू से पीड़ित मरीजों को एडमिट कराया गया है। बताया जा रहा कि सबसे अधिक मौतें औरंगाबाद, नवादा, पटना, पूर्वी बिहार, रोहतास, जहानाबाद और भोजपुर जिलों में हुई हैं। 

यह भी पढ़ें... सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत

17-06-2019115804173deathsdue1

बताते चलें कि लू की चपेट में आने के कारण गया जिले में 28 लोगों की मौत हो गई। गर्मी के कारण मरने वालों की संख्या में 60 साल से अधिक उम्र के लोग शामिल हैं। लू का कहर राज्य में बढ़ता देख सरकार ने हर जिले में अतिरिक्त डॉक्टर को तैनात करने का निर्णय लिया है। साथ ही अतिरिक्त टैंकरों के जरिए ग्रामीण इलाकों में पानी पहुंचाया जा रहा है। एक तरफ भीषण गर्मी की चिंता से लोग परेशान हैं।

वहीं, दूसरी ओर डॉक्टरों के देश व्यापी हड़ताल की चिंता लोगों को सता रही है। फिलहाल आज पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों ने हड़ताल समाप्त करने को लेकर सहमति दी है, लेकिन अभी हड़ताल पूरी तरह से खत्म करने का ऐलान नहीं हुआ है। यदि डॉक्टरों की हड़ताल इसी तरह जारी रही तो मौतों का आंकड़ा और भी अधिक बढ़ सकता है।

डॉक्टरों का कहना है कि लू से मौत का कारण ब्रेन में ग्‍लूकोज की कमी का होना है। इस वजह से लू पीड़ित व्यक्ति बेहोश हो जाता है और दो से तीन घंटे में ही उसकी मौत हो जाती है। डॉक्टरों ने इससे बचाव के लिए अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी है। गौरतलब है कि इस बार कई राज्यों में 44 से 47 डिग्री तक तापमान पहुंच रहा है। बिहार की राजधानी पटना में गत शनिवार को अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस था। इस बार के तापमान ने पिछले 10 सालों के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। गर्मी का आलम देख सभी स्कूलों को 19 जून तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है। वहीं मौषम विभाग कहा कहना है कि भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए मानसून का आना जरूरी है। लेकिन इस बार देर से 22-23 जून तक मानसून आने की संभावना है।

Web Title: 173 deaths due to severe heat wave release ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया