पेड़ में उभरी भगवान गणेश की आकृति बनी लोगों की आस्था का केंद्र


SHRADDHA SAHU 17/06/2019 12:09:31
23 Views

Tamilnadu. भारत में हमेशा से लोगों की भगवान के प्रति आस्था देखने को मिलती है, जिसका एक उदाहरण तमिलनाडु के कोयंबटूर गांव में भी देखने को मिला है, जहां एक गुलमोहर पेड़ के तने और जड़ में उभरी भगवान गणेश की आकृति को भगवान का अवतार मान उसकी पूजा कर रहे हैं। अब उसे पेड़ वाले मंदिर के नाम से जाना जाता है।

17-06-2019121144TheshapeofL1

 

भारत के हर हिस्सों में बहुत से प्रसिद्ध मंदिर हैं, जहां लोग श्रद्धा से भगवान की पूजा अर्चना करते हैं। लेकिन तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक जगह ऐसी है, जहां भगवान मंदिर में नही बल्कि पेड़ में है। दरअसल, वहां एक गुलमोहर पेड़ के तने और जड़ में उभरी आकृति भगवान गणेश की छवि सी दिखाई पड़ती है। स्थानीय लोग उसे भगवान की छवि मान कर उस आकृति की पूजा अर्चना करते हैं। श्रद्धालु हर रोज पेड़ की जड़ को साफ करके पानी देते हैं, ताकि यह पेड़ हरा-भरा और सुरक्षित बना रहे।

एक शख्स ने बताया, हम इसे पेड़ मंदिर कहते हैं। हम जो कुछ भी इस पेड़ के सामने मांगते हैं वह हमें मिल जाता है। आस-पास के रहने वाले लोग हर रोज ऑफिस और स्कूल जाने से पहले यहां दर्शन जरूर करते हैं। दूसरे स्थानीय शख्स ने बताया कि फुटपाथ पर लगे पेड़ अक्सर सूख जाते हैं, लेकिन इस पेड़ की पत्तियां हमेशा हरी दिखाई देती हैं। इसकी वजह यह है कि श्रद्धालु हर रोज पेड़ की जड़ को साफ करके पानी देते हैं और पूजा करते हैं। इसलिए यह पेड़ सुरक्षित बना हुआ है। इस पेड़ से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। 

यह भी पढ़े...कांग्रेस तय नहीं कर पायी लोकसभा में अपना नेता, इन्हें मिल सकती है जिम्मेदारी!

Web Title: The shape of Lord Ganesha, which has emerged in the tree, made the center of faith of the people ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया