यूको बैंक के फाउंडर के पड़पोते यश बिड़ला पर लगा विलफुल डिफॉल्टर का आरोप, बैंक ने कहा...


NAZO ALI SHEIKH 17/06/2019 15:17:04
42 Views

New Delhi. कोलकाता के यूको बैंक ने यशोवर्धन बिड़ला पर विलफुल डिफॉल्टर का आरोप लगाया है। यश बिड़ला के ग्रुप की एक कंपनी बिड़ला सूर्या लिमिटेड द्वारा 67 करोड़ रुपये का कर्ज न चुकाने के कारण उन्हें डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। बिड़ला को विलफुल डिफॉल्टर बताते हुए, बैंक ने कहा है कि कंपनी के पास 100 करोड़ रुपये की क्रेडिट लिमिट थी, जिसका 67 करोड़ रुपये से ज्यादा ब्याज बकाया था। इस लोन को 2013 में एक नॉन-परफॉर्मिंग ऐसेट के तौर पर क्लासिफाई किया गया था। अगर किसी प्रमोटर को किसी कर्जदाता द्वारा विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाता है। तो उसके मौजूदा बिजनेस के साथ वह किसी भी कंपनी जिसमें वह डायरेक्टर हो उसे भी फंडिंग नहीं कर सकता है। 

17-06-2019151940YukoBankfoun1

  आर्थिक संकट में ग्रुप की कंपनियां

बिड़ला सूर्या कंपनी ने मल्टी-क्रिस्टैलिन सोलर फोटोवॉल्टाइक सेल्स के निर्माण के उद्देश्य से बैंक से लोन लिया था। बता दें कि ग्रुप के पास एक दर्जन से ज्यादा कंपनियां हैं जिनमें जेनिथ स्टील, बिड़ला  पावर, बिड़ला लाइफस्टाइल और श्लोका इन्फोटेक जैसी कंपनियां शामिल हैं। ग्रुप की ज्यादातर कंपनियां घाटे में चल रही हैं और कर्ज चुकाने की स्थिति में नही हैं। कंपनी को पिछले साल भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। जब ग्रुप की तीन कंपनियों- बिड़ला कोटसिन, बिड़ला श्लोका एजुटेक और जेनिथ बिड़ला पैसे के लेनदेन को लेकर जांच के घेरे में आ गईं थीं। यह जांच जब फिक्स्ड डिपॉजिट निवेशकों द्वारा अपने पैसे वापस न मिलने की शिकायत के बाद शुरू हुई थी।

  परदादा है बैंक के फाउंडर

गौरतलब हो कि कोलकाता के इस बैंक के फाउंडर यश बिड़ला के परदादा घनश्याम दास बिड़ला हैं, जो यश बिड़ला के परदादा थे। जीडी बिड़ला के भाई रामेश्वर दास बिड़ला, यश बिड़ला के पिता अशोक बिड़ला के दादा थे। यश बिड़ला ने 23 साल की उम्र में उस दौर में परिवार का बिजनेस संभाला था, जब बेंगलुरु में एक एयर क्रैश में उनके माता-पिता की मृत्यु हो गई थी। सालों तक ग्रुप का संचालन सलाहकारों ने किया। बिड़ला श्लोका एजुटेक के तहत यह ग्रुप कई चैरिटेबल संस्थान और स्कूल का संचालन भी करता है। 

Web Title: Yuko Bank founder s predecessor Yash Birla was charged with the willful defaulter, the bank said ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया