प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय


LEKHRAM MAURYA 19/06/2019 08:06:30
84 Views

19-06-2019081156Twopanchayats

LUCKNOW. प्रत्येक ब्लाक में दो पंचायतों को आदर्श बनाया जाएगा। अपर मुख्य सचिव आलोक सिन्हा ने कहा कि प्रत्येक विकास खण्ड की दो ग्राम पंचायतों को आदर्श ग्राम पंचायत बनाया जाय। जहां आदर्श तालाब, पौध रोपण, साफ सफाई,सड़क आदि के साथ शाम को टहलने और बैठने की व्यवस्था हो। इसके लिए गांव के लोगों को भी जागरूक कर जिम्मेदार बनाया जाय। निरीक्षण के दौरान डीडीओ डी.के. दोहरे ने बताया कि मलिहाबाद में 15 तालाबों का चयन आदर्श जलाशय के रूप में किया गया है। जिनमें से 10 तालाबों का कार्य पूरा होने वाला है। श्री सिन्हा ने कहा कि तालाबों की खुदाई बरसात से पहले हर हाल में कर ली जाय।
 

स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के लिए बाजार तलाशें 
स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए जाने वाले माल की बाजार न होने के कारण समूह की महिलाओं की प्रगति कैसे सम्भव है। इसलिए इसकी व्यवस्था कराने का प्रयास करें। जिससे इन गरीब महिलाओं को लाभ हो सके। यह निर्देश मंगलवार को कसमंडी खुर्द में आयोजित स्वयं सहायता समूहों के स्टालों का अवलोकन करने के बाद अपर मुख्य सचिव आलोक सिन्हा ने  जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा और सीडीओ मनीष बंसल को दिये।

 

अधिकारियों ने समूहों से उत्पाद खरीदे
इससे पहले श्री सिन्हा सहित तीनों अधिकारियों ने समूह की महिलाओं से उनके आकर्षक जूट से बने बैग और पर्स खरीदे। दूसरे समूह से अचार खरीदा। महिलाओं द्वारा यह बताने पर कि उनके उत्पाद को फूड इंस्पेक्टर बाजार में बेचने से मना करते हैं। इस पर श्री सिन्हा ने कहा कि जिस प्लास्टिक के डिब्बे में यह पैकिंग है उसे चेक करा लें कि यह फूड ग्रेड है या नहीं। इसके अलावा जरूरी लाइसेन्स ले लें जिससे उत्पाद की गुणवत्ता पर किसी प्रकार का प्रभाव न हो। इसमें कोई समझौता नहीं किया जा सकता। इसी स्कूल की आंगनबाड़ी में बच्चों की संख्या पूछी और स्कूल के स्मार्ट क्लासों को देखा। 

 

आंगनबाड़ी का भी अवलोकन किया
तत्पश्चात इसी गांव के मजरे मधवापुर में आंगनबाड़ी केन्द्र देखा जहां आसनी को चौथे बच्चे के लिए अन्न प्रासन कराया गया। यही पर उपस्थित स्वेता से पूंछा कितने बच्चे हैं उसने दो बच्चियां बताई तो तीसरा क्यों चाहती हैं पूछने पर कहा कि एक लड़का चाहते हैं। इस पर डीएम ने कहा कि यदि फिर लड़की हुई तो चौथा भी चाहेंगी। तो कहा कि फिर नहीं। 

Web Title: Two panchayats of each development block were developed as ideal panchayats ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया