हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य 


DEEP KRISHAN SHUKLA 19/06/2019 15:25:55
95 Views

Lucknow. वातावरण को शुद्धता प्रदान करने और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश में एक अभिनव प्रयोग का श्री गणेश होने जा रहा है। इसके तहत राज्य सरकार प्रदेश से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों और प्रदेश के राजमार्गों के किनारे जड़ी बूटियों की खेती करवाएगी। प्रदूषण और बैक्टीरिया की रोकथाम कर त्वचा संबंधी रोगों पर नियंत्रण के लिए 34 किस्म के औषधीय गुणों वाले पौधे लगाए जाएंगे। 

19-06-2019154721UPgovernment1
मालूम हो केंद्र की एनडीए सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना संचालित की जा रही है। इसी योजना के विस्तार में हर्बल गार्डन और हर्बल पौधों से युक्त सड़कों का सृजन​ किया जाना है। जिसका श्री गणेश देश में उत्तर प्रदेश से हो रहा है। 
लोक निर्माण विभाग सूबे से होकर गुजरे वाले राष्ट्रीय राजमार्गों और स्टेट हाइवे के किनारें औषधीय गुणों वाले पौधे लगवाए जाने है। 
इस योजना के तहत सड़कों के किनारे हल्दी, ब्राह्मी, अश्वगंधा, अनंतमूला, जनोफा आदि जैसी औषधीय गुणों वाली 34 प्रकार की जड़ी बूटियों के पौधे उगाए जाएंगे। 
लोक निर्माण विभाग ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। 18 जिलों में इस योजना पर काम शुरू हो गया है। सरकार का मानना है कि तमाम चिकित्सकीय व्यवस्थाओं के बावजूद कैंसर, अस्थमा, त्वचा संबंधी बिमारियों का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। 
जिसका सबसे प्रमुख कारण है हवा में बढ़ता प्रदूषण। आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों वाले पौधों से जहां हवा शुद्ध होगी वहीं दूसरी ओर आयुर्वेद के प्रति भी लोगों की रुचि बढ़ेगी। 

19-06-2019154743UPgovernment2
प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि बीते वर्ष इस योजना की जानकारी मिली थी। जिसके बाद राज्य सरकार ने इस दिशा में मंथन शुरू करते हुए इस दिशा में पहल की। इसके साथ उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। 
इस योजना के लागू होने से जहां सड़कों के किनारे हरियाली बढ़ने से सौंदर्यीकरण वहीं दूसरी ओर लोगों को स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा। 
  इन रूटों पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हो चुकी है योजना
प्रदेश में यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कई रूटों पर शुरू हो गयी है। जिन राष्ट्रीय और राज्य मार्गों पर इस योजना ने पल्लवित होने की शुरूआत की है उनमें वाराणसी से आशापुर सारनाथ स्टेट हाईवे, दिल्ली यमुनोत्री हाईवे, अयोध्या का पंचकोशी परिक्रमा स्टेट हाईवे, गोरखपुर देवरिया स्टेट हाईवे, अलीगढ़ मथुरा स्टेट हाईवे ओर बांदा बहराइच हाईवे शामिल हैं। इन रूटों पर औष​धीय गुणों वाले पौधों को रोपण हो चुका है। 

यह भी पढ़े...पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता

Web Title: UP government will improve people's health by growing herbs on the side of highways ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया