क्या वाकई लीची खाने से ही बच्चे हो रहे हैं बीमार? ये है असली वजह


ANKUR SHARMA 19/06/2019 16:50:26
20 Views

19-06-2019171638Areyoureally4

New Delhi. बिहार के मुजफ्फरपुर में 'चमकी' नाम का बुखार मासूम बच्चों से उनकी जिंदगी छीन रहा है। अब तक 'एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम' नाम के इस बुखार ने करीब 130 से ज्यादा बच्चों की जान ले ली है। कहा जा रहा है कि लीची खाने की वजह से बच्चे इस बुखार का शिकार हो रहे हैं। आइए जानते हैं इस बारे विशेषज्ञ और स्थानीय लोग क्या कह रहे हैं...

19-06-2019170958Areyoureally1

चमकी बुखार' या मस्तिष्क ज्वर से मरने वाले ज्यादातर बच्चों की उम्र करीब 1 साल से 8 साल के बीच बताई जा रही हैं। खास बात तो यह है कि इस बुखार की चपेट में आने वाले सभी बच्चे गरीब परिवारों से हैं। यह एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है, जिसमें मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन आ जाती है। 'चमकी बुखार' के पीड़ित बच्चों में तेज बुखार, उल्टी, जी मिचलाना, बेहोशी, कांपना और शरीर में झटके लगने जैसे मुख्य लक्षण देखे जाते हैं।]

19-06-2019171048Areyoureally2
 साल 2014 में इस बुखार से पीड़ित बच्चों की मौत के बाद वैज्ञानिकों की एक टीम इस बीमारी पर शोध करने के लिए बिहार पहुंची थी। शोध में वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसे तथ्य रखे, जिससे पता चला कि मौत की मुख्य वजह भले ही लीची न हो लेकिन यह बताया कि 0कई बार लीची का सेवन जानलेवा साबित हो सकता है।

19-06-2019171126Areyoureally3
कई पत्रिकाओं से यह पता चला कि लीची में एक 'हाइपोग्लायसिन ए' और 'मेथिलीन सायक्लोप्रोपाइल ग्लायसीन' नामक दो तत्व पाए जाते हैं। अगर कोई व्यक्ति बिना कुछ खाए सुबह उठते ही लीची का सेवन करता है तो ये जानलेवा साबित हो सकती है। खाली पेट लीची का सेवन करने से उसमें मौजूद 'हाइपोग्लायसिन ए' और 'मेथिलीन सायक्लोप्रोपाइल ग्लायसीन' नामक तत्व व्यक्ति का ब्लड शुगर बहुत अधिक घटा देते हैं। ऐसा होने पर व्यक्ति का ब्लड शुगर अचानक गिरने से उसकी तबीयत बिगड़ती है और गंभीर स्थिति में उसकी मौत तक हो जाती है।
चमकी बुखार से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को ये सलाह दी है कि बच्चों को रात में भरपेट भोजन करवाएं और अधपकी लीचियों का सेवन करने से बचें बुखार आने पर तुरंत नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करें।

 

 

 

 

Web Title: Are you really sick of eating lechi? This is the real reason ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया