ओडिशा: इस दिन जारी होगा CHSE+2 का परिणाम, शिक्षामंत्री ने की घोषणा


NAZO ALI SHEIKH 20/06/2019 10:54:49
117 Views

New Delhi. ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर दास ने काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (CHSE) का परिणाम किस दिन जारी होगा, इसकी घोषणा कर दी है। शिक्षा मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि 21 जून को कला, वाणिज्य और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए उच्चतर माध्यमिक परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीएचएसई दोपहर 3.30 बजे तक रिजल्ट जारी कर देगा। अभ्यर्थी रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट www.chseodisha.nic.in पर जाकर अपने नंबरों का मूल्यांकन कर सकेंगे। 

20-06-2019105922OdishaThere1

गौरतलब है कि 2,35,183 छात्र आर्ट्स स्ट्रीम के एग्जाम में शामिल हुए थे। 27,278 छात्र कॉमर्स स्ट्रीम की परीक्षा में उपस्थित हुए थे। सीएचएसई ने 7 मार्च से 30 मार्च के सभी विषयों की परीक्षाएं आयोजित कराई थी। इसके पहले परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर जून के पहले सप्ताह में ही परिणाम जारी करने की योजना बनाई थी। लेकिन चक्रवाती तूफान फैनी के कारण परिणाम जारी करने की तिथि टालनी पड़ी। 

ज्ञात हो कि गत वर्ष कला और वाणिज्य परीक्षा का परिणाम 9 जून को ही जारी कर दिया गया था। इससे अभ्यर्थियों को यह उम्मीद थी कि पहले सप्ताह में ही रिजल्ट सामने आ जाएंगे। वहीं, सीएचएसई ने 3 जून को विज्ञान वर्ग के परीक्षा का परिणाम जारी किया था। जिसमें कुल 72.33% विद्यार्थी उत्तीर्ण रहे थे। इस बार अभ्यर्थियों को परिणाम के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। हालांकि, रिजल्ट के लिए अब महज दो दिनों का इंतजार छात्रों को और करना होगा।

परिणाम जारी होने के बाद अभ्यर्थी अपने नंबरों का मूल्यांकन करने के लिए CHSE ओडिशा की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं। यहां अभ्यर्थी होमपेज पर जाने के बाद ओडिशा 12वीं रिजल्ट का लिंक दिया होगा पर क्लिक करें। यह प्रक्रिया पूरी करते ही आपको जिस स्ट्रीम आर्ट्स या सांइंस का परिणाम देखना हो उस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज कंप्यूटर स्क्रीन पर ओपन होकर सामने आएग। अभ्यर्थी यहां अपनी जरूरी जानकारी दर्ज करें। इसके बाद जैसे ही सब्मिट बटन पर क्लिक करेंगे आपका परिणाम कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। अभ्यर्थी परिणाम डाउनलोड कर प्रिंट आउट प्राप्त कर सकेंगे।

Web Title: Odisha: The result of CHSE +2 will be released on this day, Education Minister announces ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया