योग के साथ पर्यावरण को संरक्षित करने की जरूरत : शिवाराम मिश्रा


RAJNISH KUMAR 20/06/2019 18:02:37
77 Views

Lucknow. यूनाइट फाउण्डेशन ने 'पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक सहभागिता' कार्यक्रम के सातवें दिन यानि 20 जून को राजधानी के कुर्सी रोड पर पहाड़पुर चौराहे से सहारा स्टेट रोड स्थित गायत्री शाखा पार्क निकट ब्राइट वे स्कूल में राजीव गुप्ता के नेतृत्व में यह अभियान चलाया, जिसमें बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी की। इस दौरान बच्चों को बीजारोपण के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। इसके साथ ही आम और लीची खाकर उनके बीजों को रोपित किया गया।

20-06-2019181328Needtopreser1

कार्यक्रम में खुशहाल सेवा संस्थान के अध्यक्ष शिवाराम मिश्रा ने योग के साथ पर्यावरण के प्रति अनुराग जगाने को जरूरी बताया, जिससे नागरिकों और समाज का स्वास्थ्य अच्छा हो सके। उन्होंने स्कूलों में गाई जाने वाली प्रार्थना 'वह शक्ति हमें दो दयानिधे कर्तव्य मार्ग पर डट जाएं' गाकर उसका अर्थ समझााते हुए बच्चों को नैतिकता, कर्तव्यपरायणता और सामाजिक दायित्व के प्रति जागरूक किया और साथ ही विभिन्न प्रकार के विवादों से बचने की नसीहत भी दी। 

20-06-2019181333Needtopreser2

जल संरक्षण पर दिया जोर

समाधान फाउण्डेशन के महासचिव अरुणेन्द्र श्रीवास्तव ने जल संरक्षण पर जोर दिया। उन्होंने घर के अन्दर उपयोग होने वाले पानी को रिसाइकिल करने की तकनीकि अपनाने अपनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि किचन के पानी को गमलों में इस्मेमाल करने और टायलेट के पानी को छोटी सी मशीन लगाकर फ्लस में इस्तेमाल करने की पहल पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस सम्बंध में पहल करने के लिए कोई भी उनकी मदद भी ले सकता है। 

20-06-2019181338Needtopreser3

देशी गायों का करें संरक्षण

एनीमल वेलफेयर बोर्ड आफ इण्डिया के स्टेट ऑनरेरी वेलफेयर आफीसर एवं यूनाइट फाउण्डेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पी.के. त्रिपाठी ने खाद्य पदार्थों में मिलावट, दूध में मिलावट और अन्य तरह के एडल्ट्रेसन से बचने के लिए लोगों को जागरूक रहने की अपील की। उन्होंने देशी गाय के दूध में पाए जाने वाले ए 2 प्रोटीन के फायदे बताए और सबसे अपील की कि जर्सी गाय के दूध को जितनी जल्दी छोड़ सकते हैं, उससे बचें। उन्होंने कहा कि देशी नस्ल की गायों का संरक्षण करें, जिससे स्वास्थ्य में वृद्धि होगी और तमाम तरह की घातक बीमारियों से बचाव होगा।

20-06-2019181342Needtopreser4

जनभागीदारी के माध्यम से इस अभियान को बनाएं सफल 

न्यूज टाइम्स के स्थानीय सम्पादक राधेश्याम दीक्षित ने सभी से आग्रह किया कि नैतिक दायित्वों के साथ पर्यावरण के संरक्षण में अपनी सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि हर दिन प्रत्येक व्यक्ति कम से कम पांच और लोगों को जागरूक करेंगे। इसके साथ ही पौधरोपण और बीजारोपण में शामिल होंगे। उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि बच्चों से उनके दादा-दादी और नाना-नानी के नाम पर पेड़ लगाकर उनका नियमित संरक्षण करवाएंगे। इसके साथ ही नकारात्मक विचारों को छोड़कर जनभागीदारी के माध्यम से इस अभियान को सफल बनाएंगे।

20-06-2019181347Needtopreser5

बच्चों को सुनाए प्रेरक गीत

वहीं, जागरूक नागरिकों के निर्माण के लिए पार्क में चलने वाली गायत्री शाखा के स्वयंसेवकों ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया। स्वयं सेवकों में संजय कुमार सिंह, समर्थ मोहन त्रिपाठी, राम शंकर त्रिपाठी, सुशील त्रिपाठी, सुनील गुप्ता बृजेन्द्र नारायण शुक्ल रवि श्रीवास्तव और अवनीन्द्र आनंद शामिल रहे। स्वयं सेवक बृजेन्द्र नारायण शुक्ल ने बच्चों को प्रेरक गीत सुनाए।

20-06-2019181352Needtopreser6

बच्चों ने भी अपने अनुभव किए साझा

पार्कों में ताइक्वांडों का प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षक और प्रशिक्षु ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया। इनमें मुसाफिर यादव, दिग्विजय आर्य, चंदन वर्मा और अंकित यादव शामिल थे। वहीं, ताइक्वांडो सीखने वाले बच्चों ने अपने अनुभव साझा करते हुए युवाओं के बेहतर भविष्य और उनके चरित्र के सम्बंध में अभिभावकों को सोचने के लिए आग्रह किया। वहीं, विभिन्न कॉलोनियों से जुटे बच्चों ने बताया कि इस अभियान से उन्हें काफी जागरूकता मिली है, जिससे अब वह अपने अपने पार्कों में नियमित बीजारोपण कर रहे हैं और पानी की बरबादी को रोकने के लिए भी उन्होंने प्रयास करने शुरू कर दिए हैं।

20-06-2019181356Needtopreser7

यह अभियान अभिभावकों के साथ बच्चों के लिए भी प्रेरणाप्रद

इसके अलावा यूनाइट फाउण्डेशन की ओर से जिन पार्कों में यक अभियान चलाया जा चुका है, वहां के भी लोगों ने इस अभियान में हिस्सा लिया। उनमें विमला त्रिवेदी, सुधा श्रीवास्तव और माधुरी पांडेय शामिल हैं। उन्होंने भी अपने अनुभव साक्षा किए और कहा कि यह अभियान अभिभावकों के साथ बच्चों के लिए भी प्रेरणाप्रद है। इस अभियान में हिस्सा लेने वाले रवि श्रीवास्तव और बृजेश मिश्रा ने इंदिरानगर और जानकीपुरम के सेक्टर जे में भी कार्यक्रम कराने के लिए आग्रह किया।

20-06-2019181402Needtopreser8

बता दें कि यूनाइट फाउण्डेशन के इस महाअभियान की शुरूआत जून माह से हुई है, जो सितम्बर तक चलेगा। इस दौरान बीजारोपण, पौधरोपण, ग्राउंड वाटर मैनेजमेंट, स्वच्छता, स्वास्थ्य, औषधीय पौधों के साथ प्राकृतिक चिकित्सा के सम्बन्ध में विषय विशेषज्ञ व्यापक तरीके से जागरूक करने का भी काम कर रहे हैं। इस अभियान के तहत यूनाइट फाउण्डेशन ने शहर के सभी पार्कों को हरित बनाने के लिए वन विभाग के सहयोग से पचास लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा है। यूनाइट फाउण्डेशन ने जन जागरूकता और जनभागीदारी को बढ़ाने के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर 7376161616 भी जारी किया है।
 

 

 

 

 

 

 

 

 

20-06-2019181408Needtopreser9

यूनाइट फाउण्डेशन से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक

Web Title: Need to preserve the environment with yoga ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया