सावधान! कहीं आपके सिर में न निकलने लगे सींग, जानिए क्या है वजह


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/06/2019 10:06:17
169 Views

New Delhi. मोबाइल का ज्यादा प्रयोग करना स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से हानिकारक है यह बात तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता कि ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने से आपके सिर पर 'सींगे' भी उग सकती है? जी हां यह कोई मजाक नहीं बल्कि हकीकत है जिसका खुलासा आस्ट्रेलिया एक यूनीवर्सिटी द्वारा कराए गए शोध में हुआ है। सिर के स्कैन में सींग निकलने की पुष्टि भी हुई है। 

21-06-2019100908Becarefulnot1
एक विदेशी अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक आस्ट्रेलिया की सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि मोबाइल से घंटो चिपके रहने 18 से 30 साल के युवा एक नई बीमारी का शिकार हो रहे हैं। 
इस बीमारी में उनके सिर के निचले हिस्से में एक सींगनुमा हड्डी विकसित हो रही है। इस खबर में डॉक्टरों का हवाला देते हुए कहा गया है कि हमारी खोपड़ी का वजन एक तरबूज के बराबर तकरीबन चार से साढ़े चार किलोग्राम होता है।

21-06-2019100922Becarefulnot2 
मोबाइल का प्रयोग करते समय लोगों के द्वारा अपने सिर को आगे पीछे हिलाने के कारण गर्दन के निचले हिस्से मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है। 
जिसके खोपड़ी के निचले हिस्से में हड्डी बाहर की तरफ निकलने लगती है जो हूबहू सींग के आकर की होती है। जिन लोगों में यह समस्या होती है उन्हें स्वयं इसका अहसास होने लगता है। 
इस रिसर्च में डॉक्टरों ने 18 से 86 साल आयु वर्ग के लोगों के सिर के एक्स रे किए जिसमें 18-30 आयु वर्ग के लोगों में इस तरह की हड्डी ज्यादा दिखने के मामले सामने आए। 

21-06-2019100940Becarefulnot3
यही नहीं रिसर्च में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि यह सींगनुमा हड्डी निकलने के बाद खत्म नहीं होती बल्कि इसका आकार लगातार बढ़ता रहता है। 
तो अगर आप भी दिन भर मोबाइल से चिपके रहते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि यह बीमारी किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। 

यह भी पढ़ें...दिल्ली में मेट्रो स्टेशन के पास फर्नीचर मार्केट में लगी आग

 

 

 

 

Web Title: Be careful! Lest you should not get horns on your head, know what is the reason ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया