तो अब खादी ड्रेस में नजर आएंगे यूपी के परिषदीय स्कूलों के बच्चे


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/06/2019 13:20:34
103 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों के छात्र अब खादी ड्रेस में नजर आएंगे। सूबे की योगी सरकार परिषदीय विद्यालयों के छात्रों को खादी से बनी स्कूल यूनीफार्म उपलब्ध कराने जा रही है। शुरूआत में सूबे के कुछ जिलों में यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की जा रही है। इसके बार पूरे राज्य में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। 

21-06-2019135937Nowchildreno1
सूबे की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल के मुताबिक, सरकार ने खादी को बढ़ावा देने और स्कूली बच्चों में खादी के प्रति रुचि पैदा करने के लिहाज से यह व्यवस्था लागू की जा रही है। इस योजना के तहत कक्षा 1 से 5वीं तक के छात्र छात्राओं को खादी यूनीफार्म उपलब्ध कराई जाएगी।

यह व्यवस्था फिलहाल प्रदेश के कुछ जिलों पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गयी है। जुलाई से शुरू हो रहे नए शैक्षिक सत्र में सूबे के चुने गए जिलों में खादी से निर्मित ड्रेस वितरित ​की जाएगी। इस प्रोजेक्ट के नतीजों के आधार पर योजना का विस्तार निर्भर करेगा। अगर नतीजे सकारात्मक आते हैं तो अन्य जिलो में भी इसे चालू किया जाएगा। जिन जिलों को इस योजना के लिए चयनित किया गया है।

वहां के प्राइमरी स्कूलों में नई ड्रेस का नि:शुल्क वितरण 1 से 15 जुलाई के बीच कराया जाएगा। चयनित विद्यालयों में जहां ड्रेस वितरण पर एक लाख से कम का खर्च आ रहा है तो वहां संबंधित विद्यालय की प्रबंध समिति से कोटेशन लिया जाएगा। जबकि लागत इससे अधिक होने पर टेंडर किया जाएगा। खरीदी गयी ड्रेस के कपड़े का नमूमा विद्यालय में रखा जाएगा। 

किसी विवाद की दशा में कपड़े के नमूने से मिलान कराया जाएगा। नई ड्रेस में लड़कों के लिए गहरे भूरे रंग की पैंट और गुलाबी रंग की शर्ट होगी जिसका कालर भूरे रंग का होगा। वहीं लड़कियों के लिए गहरे भूरे रंग की स्कर्ट और गुलाबी रंग की शर्ट होगी। 

यह भी पढ़े...उन्नाव में 12 वर्षीय बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या से मची सनसनी

Web Title: Now children of UP's government schools will be seen in Khadi dress ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया