मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

जम्मू कश्मीर में होगा परिसीमन, लद्दाख में 8 विधानसभा सीटें बढ़ाने की तैयारी


RAGHVENDRA CHAURASIA 21/06/2019 14:55 PM
22 Views

New Delhi. केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन कर जम्मू और लद्दाख क्षेत्र में 8 नई सीटों के सृजन की तैयारी कर रही है। अगर इस योजना को अमलीजामा पहनाया जा सका तो जम्मू और लद्दाख क्षेत्र की तीन सीटें कश्मीर क्षेत्र से तीन अधिक हो जाएंगी। मौजूदा वक्त में कश्मीर में 46, जम्मू क्षेत्र में 37 और लद्दाख क्षेत्र में 4 विधानसभा सीटें हैं।

Central government will make delimitation of Jammu and Kashmir regions, preparations for 8 assembly seats in Ladakh

उच्चपदस्थ सरकारी सूत्रों के अनुसार, राज्यपाल के स्तर पर सभी तकनीकी अड़चनों को दूर किए जाने का काम चल रहा है। सरकार का मानना है कि सीटों की मौजूदा व्यवस्था में राज्य विधानसभा में 96 फीसदी मुस्लिम जनसंख्या वाले कश्मीर का वर्चस्व रहता है, जबकि हिंदू और अनुसूचित जनजाति बहुल जम्मू और लद्दाख का प्रतिनिधित्व संतुलित नहीं है।

क्षेत्रफल के लिहाज से कश्मीर पूरे राज्य का 15.8 फीसदी है जबकि जनसंख्या 54.9 फीसदी है। जम्मू पूरे राज्य 25.9 फीसदी इलाके में फैला है और जनसंख्या 42.9 फीसदी है। लद्दाख के पास सबसे अधिक 58.3 इलाका है जबकि जनसंख्या 2.2 फीसदी है। ​कश्मीर क्षेत्र में प्रत्येक विधानसभा सीट पर वोटरों की संख्या जम्मू क्षेत्र से बहुत कम है। 

Web Title: Central government will make delimitation of Jammu and Kashmir regions, preparations for 8 assembly seats in Ladakh ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया