अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ा गतिरोध, यूएनएससी की बैठक बुलाने का आह्वान


DEEP KRISHAN SHUKLA 22/06/2019 09:14 AM
94 Views

New Delhi. अमेरिका और ईरान के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा मामला यह है कि अमेरिका ने ईरान के मसले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की बात कही है। दोनों देशों के बीच हालात इस कदर बिगड़े कि अमेरिका के सर्विलांस ड्रोन को मार गिराने से नाराज अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान पर सैन्य कार्रवाई की मंजूरी दे डाला। लेकिन बाद में उन्होंने अपना आदेश वापस ले लिया।

Deadlock increased between America and Iran call for UNSC meeting 
सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के बीच बिगड़ते माहौल के बीच उस समय और उथल पुथल मच गयी जब अमेरिका ने ईरान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का आग्रह किया।

बताया जा रहा है कि इस बैठक में तेल टैंकरों पर हमले और अमेरिका के सर्विलांस ड्रोन को मार गिराने पर बात होगी। यह बैठक सोमवार को होने की बात कही जा रही है।  
मालूम हो कि इससे पहले ईरान द्वारा अमेरिका ड्रोन गिराए जाने से आग बबूला अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान पर सैन्य हमले का आदेश दे दिया था। 
हलांकि ऐन वक्त पर उन्होंने अपना आदेश वापस ले लिया। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप ने हमले के आदेश से पहले देर रात अधिकारियों और वरिष्ठ नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बैठ की थी। 
जिसमें ईरान के राडार और मिसाइल बैटरियों पर हमले की सहमति भी बनी थी लेकिन फिर अचानक उन्होंने यू टर्न लेते हुए हमले का फैसला वापस ले लिया। 
शुक्रवार को उन्होंने कहा भी कि वह ईरान पर हमले की जल्दी में नहीं हैं। हमारी सेनाए तैयार थी और हथियार लोड थे पर इससे बड़ी संख्या में बेगुनाहों की जान जाती यही सोंच कर अंतिम समय में उन्होंने अपना फैसला बदल दिया 

यह भी पढ़ें...एनएसजी में भारत की एंट्री पर चीन बन रहा अड़ंगा

 

Web Title: Deadlock increased between America and Iran call for UNSC meeting ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया