ऐन मौके पर ट्रंप ने वापस लिया ईरान पर हमले का आदेश, कही यूएनएससी बैठक की बात


DEEP KRISHAN SHUKLA 22/06/2019 09:25:06
83 Views

New Delhi. ड्रोन गिराए जाने नाराज अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पहले तो ईरान पर हमले का आदेश जारी कर दिया लेकिन ऐन मौके पर इस आदेश को वापस ले लिया। इसके बाद अब ट्रंप ने ईरान को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठ बुलाने का आह्वान किया है। बता दें कि तेल टैंकर हमले को देकर दोनों देशों के बीच पहले से ही गतिरोध चल रहा है। 

22-06-2019092816Onthemainti1
सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के बीच बिगड़ते माहौल के बीच उस समय और उथल पुथल मच गयी जब अमेरिका ने ईरान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का आग्रह किया। बताया जा रहा है कि इस बैठक में तेल टैंकरों पर हमले और अमेरिका के सर्विलांस ड्रोन को मार गिराने पर बात होगी। यह बैठक सोमवार को होने की बात कही जा रही है।  
मालूम हो कि इससे पहले ईरान द्वारा अमेरिका ड्रोन गिराए जाने से आग बबूला अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान पर सैन्य हमले का आदेश दे दिया था। 

22-06-2019092904Onthemainti3
हलांकि ऐन वक्त पर उन्होंने अपना आदेश वापस ले लिया। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप ने हमले के आदेश से पहले देर रात अधिकारियों और वरिष्ठ नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बैठ की थी। 
जिसमें ईरान के राडार और मिसाइल बैटरियों पर हमले की सहमति भी बनी थी लेकिन फिर अचानक उन्होंने यू टर्न लेते हुए हमले का फैसला वापस ले लिया। 
शुक्रवार को उन्होंने कहा भी कि वह ईरान पर हमले की जल्दी में नहीं हैं। हमारी सेनाए तैयार थी और हथियार लोड थे पर इससे बड़ी संख्या में बेगुनाहों की जान जाती यही सोंच कर अंतिम समय में उन्होंने अपना फैसला बदल दिया। 

22-06-2019092834Onthemainti2
  ईरान से जारी की ड्रोन के मलवे की तस्वीरें
अमेरिका की शेखी से इतर ईरान ने शुक्रवार को ड्रोन के मलवे की तस्वीरे जारी करते हुए कहा कि ओमान की खाड़ी के ऊपर उड़ रहे अमेरिकी जासूसी ड्रोन को दो बार चेतावनी दी गयी थी। बावजूद इसके ड्रोन वापस नहीं गया नतीजे में उसे मार गिराया गया। 
  कई अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक
इस घटना से दोनों देशों के बीच जो तनाव बढ़ा वो तो है ही इससे अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर भी प्रभाव पड़ा है। खाड़ी में जारी तनाव के मद्देनजर ईरान और आसपास से होकर जाने वाली तमाम अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी गयी है। 

यह भी पढ़ें...

 

 

 

 

Web Title: On the main time Trump took back the order to attack Iran, the talk of the UNSC meeting ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया