मुख्य समाचार
किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

बड़ी खबर: मराठा छात्रों को मेडिकल पीजी में 16 फीसदी आरक्षण, विधानसभा में संशोधित बिल पारित


NAZO ALI SHEIKH 22/06/2019 11:14:21
52 Views

Mumbai. महाराष्ट्र सरकार ने मराठा छात्रों को मेडिकल पीजी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए 16 फीदसी आरक्षण देने का ऐलान कर दिया है। अब यहां सभी मराठा अभ्यर्थियों को मेडिकल और दंत चिकित्सा की पढ़ाई पर पीजी कक्षाओं में आरक्षण मिलेगा। राज्य सरकार ने इस संबंध में (एसईबीसी) अधिनियम 2018 के तहत एक संशोधन बिल पारित करते हुए यह बड़ा बदलाव किया है। इसमें इस बात को दर्शाया गया है कि सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्गों को इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें... तो अब खादी ड्रेस में नजर आएंगे यूपी के परिषदीय स्कूलों के बच्चे

22-06-2019111549BignewsMara1

बताते चलें कि इससे पहले नवंबर 2018 में मराठा छात्रों को लेकर सरकारी नौकरियों और शिक्षा के क्षेत्र में 16 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया था। लेकिन सरकार के इस आदेश के खिलाफ अनारक्षित वर्ग में आने वाले अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ में याचिका डालते हुए चुनौती दी थी। कोर्ट ने मामले पर सुनवाई करते हुए आरक्षण को समाप्त करने का आदेश सुनाया था। साथ ही इसे असंवैधानिक करार दिया था। यही नहीं सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले को असंवैधानिक ही ठहराया था।

22-06-2019111600BignewsMara2

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा था कि इस प्रकरण में कोई अन्य कोर्ट उसके खिलाफ अतिरिक्त सुनवाई नहीं कर सकती। कोर्ट के निर्णयों को ही ध्यान में रखते हुए सरकार ने नया अध्यादेश नहीं लाया। अध्यादेश की जगह राज्य सरकार ने एसईबीसी अधिनियम 2018 में संशोधन कर दिया।

इस संशोधन में कहा गया है कि मराठा छात्रों के लिए चिकित्सा एवं दंत चिकित्सा की पीजी कक्षाओं में 16 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है। अब यह संशोधन राज्यपाल के पास भेजा जाना है। राज्यपाल की सहमति और अस्ताक्षर के बाद यह कानून बन जाएगा। 

Web Title: Big news: Maratha students pass 16 percent reservation in medical pg, amendment in assembly ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया