खाद्य प्रसंस्करण को बढावा देगी सरकार


LEKHRAM MAURYA 22/06/2019 16:58:58
38 Views

22-06-2019170808Governmentwil1

LUCKNOW. आम महोत्सव 2019 के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्यान मंत्री दारासिंह चैहान ने कहा कि प्रदेश जहां आम का सबसे बड़ा उत्पादक प्रदेश है, वहीं इस प्रदेश में अभी आम के प्रसंस्करण उद्योग लगाने की आवश्यकता है।

22-06-2019170859Governmentwil2

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि किसानों की आय दोगुनी हो। इसके लिए हमारी सरकार हरसम्भव प्रयास कर रही है। किसान की आमदनी दोगुनी होनी तभी सम्भव है, जब हम निर्यात की दृष्टि से अच्छी क्वालिटी के फल एवं सब्जी तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि आम के उत्पादन, प्रसंसकरण, विपणन, निर्यात एवं गुणवत्ता में वृद्धि के सभी आयामों पर चर्चा करके सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों/वैज्ञानिकों के साथ समन्वय कर बागवानों को अधिकाधिक लाभ प्राप्त करने के अवसर उपलब्ध कराये जाएं।

22-06-2019170959Governmentwil3

 

हम आम की प्रोसेसिंग को बढ़़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयासरत हैं। हमारा प्रयास है कि हम आने वाले समय में फल एवं सब्जियों के माध्यम से अधिक से अधिक विदेशी मुद्रा अर्जित कर सकते हैं। श्री चौहान ने कहा कि हमारे प्रदेश में आम की करीब 700 प्रजातियां हैं।

जिनको संरक्षित रखना भी जरूरी है। क्योंकि यहां आम की इतनी अधिक किस्में देखकर हर एक के मन में आम को खाने के साथ ही कहीं न कही आम का एक पेड़ लगाने की इच्छा होगी। इसलिए हमारे मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार अधिक से अधिक किसानों को निःशुल्क पेड़ उपलब्ध कराए जाएंगें, जिससे पर्यावरण का संतुलन बना रहे। इस साल 22 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। उद्यान विभाग 60 लाख फलदार पौधे उपलब्ध कराएगा। 

22-06-2019171026Governmentwil4

इससे पूर्व महोत्सव को सम्बोधित करते हुए राज्य मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा दिए बिना किसानों की आय दोगुनी नहीं कर सकते। इसके लिए हमें लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि प्रसंस्करण में हम महाराष्ट्र और गुजरात से भी पीछे हैं। राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि जब तक हम इसके लिए ठोस रणनीति नहीं बनाएंगे तब तक किसानों की आमदनी दोगुनी नहीं हो सकती। 

महोत्सव को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव अनूप चन्द पाण्डेय ने कहा कि आम के उत्पादन एवं प्रसंस्करण को बढा़वा देने के लिए सरकार एग्रो प्रासेंसिंग पाॅलिसी ला रहे हैं। हम आम की सेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए व्यवस्था कर रहे हैं। उन्होने कहा कि सरकार किसानों की आमदनी  बढ़ाने का हर सम्भव प्रयास कर रही है। 

इससे पूर्व समारोह को प्रमुख सचिव कृषि एवं उद्यान अमित मोहन प्रसाद, विशेष सचिव संदीप कौर ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में मण्डल आयुक्त अनिल गर्ग निदेशक उद्यान आर.पी. सिंह, निदेशक सीआईएसएच रहमानखेड़ा डा. शैलेन्द्र राजन सहित अनेक वैज्ञानिक, अधिकारी, किसान एवं दर्शक मौजुद थे।

Web Title: Government will promote food processing ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया