भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की जरूरत : महेश चन्द्र द्विवेदी


RAJNISH KUMAR 22/06/2019 21:37:49
78 Views

Lucknow. लखनऊ विश्वविद्यालय के लोक प्रशासन सभागार में भ्रष्टाचार मुक्ति आन्दोलन द्वारा आयोजित 'भ्रष्टाचार की गुलामी से मुक्ति कैसे' विषयक सेमिनार में बोलते हुए पूर्व पुलिस महानिदेशक महेश चन्द्र द्विवेदी ने राजनीतिक दलों की अरिकार्डेड गुप्त फंडिंग के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों को आरटीआई के दायरे में लाना चाहिए और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है।

22-06-2019214039Corruptionpar1

राज्यपाल के पूर्व विधि परामर्शी एस. एस. उपाध्याय ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए धर्माचरण की आवश्यकता पर जोर दिया। पूर्व आईएएस विनोद शंकर चौबे ने कहा कि भ्रष्टाचारियों में कानून का भय नहीं है, न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल करते ही आरोपी की सम्पत्ति जब्त करने का सुझाव दिया। सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए न्याय मूर्ति खेमकरन ने कहा कि ब्यूरोक्रेट यदि सुधर जाएं तो काफी हद तक भ्रष्टाचार रोका जा सकता है।

22-06-2019214047Corruptionpar2

आयोजक एवं आन्दोलन के संयोजक वीरेन्द्र मिश्र ने भ्रष्टाचार के विरूद्ध देशवासियों में व्यापक जागरूकता पर बल देते हुए आन्दोलन को इन्टर व डिग्री कॉलेजों में पहुंचाने तथा हर गांव गली मोहल्ले में भ्रष्टाचार विरोधी युवकों की टोली बनाकर आन्दोलन को व्यापक रूप देने की बात कही। उन्होंने संकल्प दोहराते हुए देश से अगले पचास सालों में भ्रष्टाचार मिटाने की अपील की। 

22-06-2019214051Corruptionpar3

न्यूज टाइम्स के स्थानीय सम्पादक राधेश्याम दीक्षित ने प्रस्ताव दिया कि भ्रष्टाचार की मुक्ति के लिए समाज के विभिन्न स्तरों और क्षेत्रों में नियमित अभियान चलाने की जरूरत है। इससे इस विषय पर सरकारी तंत्र में ऊपर बैठे लोगों में चेतना जाग्रत हो और नीचे समाज में सहभागिता और कर्तव्य भावना जागे। इस सेमिनार में सम्मिलित साहसी, संवेदनशील और समाज में ईमानदारी का पर्याय बने अधिकारी, समाजसेवी, पत्रकार और स्वयंसेवी का एक समूह सामाजिक अभियानों के नेतृत्व के लिए तैयार किया जाए।

22-06-2019214055Corruptionpar4

सेमिनार में डॉ. प्रवीण, वैदेही फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. रुबी राज सिन्हा, शकुंतला विश्वविद्यालय के डॉ. पुष्पेन्द्र मिश्र, डॉ. सर्वेश श्रीवास्तव, मुमताज डिग्री कॉलेज के प्रवक्ता डॉ. ए.के. राय, ज्ञानोदय महाविद्यालय के डीन मुन्ना लाल शुक्ला, विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश मिश्रा सहित तमाम वक्ताओं ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

इस अवसर पर मुन्ना लाल शुक्ला की पुस्तक 'भ्रष्टाचार के विरूद्ध जनयुद्ध' का विमोचन न्याय मूर्ति खेमकरन ने किया। सेमिनार का सफल संचालन युवा एंकर एंजल राज सिन्हा ने किया।

 

 

 

Web Title: Corruption par ankus lagane ki jarurat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया