गरजते-बरसते मानसून पहुंचा उत्तर प्रदेश, अगले 36 घंटों में लखनऊ में दस्तक


ANKUR SHARMA 23/06/2019 14:35:28
17 Views

Lucknow. लगभग आठ दिन की देरी के बाद बंगाल की खाड़ी में ठिठके मानसून ने गरज-चमक के साथ बारिश शुक्रवार को प्रदेश में दस्तक दे दी। पूर्वी उप्र के तमाम हिस्सों में सुबह से दोपहर तक जारी भारी बारिश ने गर्मी से परेशान लोगों को राहत दी है। 

23-06-2019144309Thundershinem1

 

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, मानसूनी करंट में अचानक आई तेजी के चलते मानसून ने ये तेजी दिखाई और प्रदेश में पहुंचा। मानसून के अगले 24 से 36 घंटों में राजधानी पहुंचने के असर हैं।मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वी उप्र के तमाम इलाकों में गरज-चमक के साथ रविवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कुछ इलाकों में भारी गर्जना के साथ लगभग 40 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार की आंधी के साथ तेज बौछारों की भी चेतावनी जारी की गई है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने शुक्रवार शाम को बताया कि प्रदेश में मानसूनी आमद हो गई है। पिछले 36 घंटों से बदले विंड पैटर्न के चलते मानसूनी गतिविधियों को मिली तेजी के बाद मानसून ने प्रदेश में दस्तक दे दी है। फिलहाल मानूसनी करंट सामान्य से अधिक है, इसलिए कुछ इलाकों में शुरुआत में तेज बारिश हो सकती है। मानसून के आगे बढ़ने के दौरान बारिश का दौर कहीं तेज तो कहीं धीमे होते हुए दिख सकता है। 

23-06-2019144701Thundershinem2

उधर, शुक्रवार को मानसून के प्रदेश में दस्तक देने के बाद पूर्वी उप्र के तमाम इलाकों में भारी बारिश के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत पहुंचाई। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र पर दर्ज आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को सुबह से शाम तक सबसे ज्यादा 79.2 मिमी. बारिश बलिया में दर्ज हुई। इसके अलावा गाजीपुर में 54 मिमी., चुर्क में 11.2, हमीरपुर में 8 मिमी., गोरखपुर में 17 मिमी., वाराणसी बीएचयू में 4.1, बरेली में 3.5 मिमी. बारिश दर्ज की गई। बारिश के बाद इन इलाकों में 25 से 28 डिर्गी तक का औसतम तापमान दर्ज किया गया। मानसूनी आमद के बाद से प्रदेश में पारा भी तेजी से लुढ़का। प्रदेश में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री तक सरका।

यह भी पढ़े:—..तीन तलाक बिल कुरान मुताबिक हो तभी मंजूर: आज़म खान

 

Web Title: Thundershine monsoon arrives in Uttar Pradesh, knock in Lucknow in the next 36 hours ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया