मुख्य समाचार
किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

...तो अब लखनऊ यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा ट्रिपल तलाक


ANKUR SHARMA 23/06/2019 16:03:25
38 Views

 Lucknow. नए सत्र के आने से पहले लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) में एमए के विद्यार्थियों के लिए नए विषय जारी ​किए गए। लखनऊ यूनिवर्सिटी के समाजशास्त्र विभाग ने एमए थर्ड और फोर्थ सेमेस्टर में दो नए पेपर शामिल किए हैं। इनमें पहला पेपर 'पर्यावरण का समाजशास्त्र' और दूसरा 'विधि एवं समाज' होगा। दोनों पेपर का सिलेबस बोर्ड ऑफ स्टडीज से पास होकर फैकल्टी बोर्ड को भेजा गया है। एकेडमिक काउंसिल में मंजूरी मिलने के बाद इसे नए सत्र से लागू किया जाएगा।  

23-06-2019162426Sonowitwill1

 

अभी तक एमए थर्ड और फोर्थ सेमेस्टर में आठ वैकल्पिक पेपर होते थे। अब इसको बदलकर नए वैकल्पिक पेपर का सिलेबस तैयार किया गया है। फोर्थ सेमेस्टर में 'विधि एवं समाज' विषय के पेपर के सिलेबस में परिवार, धर्म, सामाजिक नियंत्रण से लेकर ट्रिपल तलाक में कानूनी संशोधन और समाज में उसके प्रभाव को शामिल किया जाएगा। 

इसके अलावा पेपर में अपराध और उसके प्रकार और उनसे बचने के उपाय भी पढ़ाए जाएंगे। इसके साथ ही साथ विद्यार्थी को ग्लोबल वॉर्मिंग, नर्मदा और चिपको आंदोलन जैसे विषयों के बारे में भी बताया जाएगा। बताया जा रहा है कि दोनों पेपर ऑप्शनल होंगे। प्रत्येक पेपर के सिलेबस को चार-चार यूनिट और 40 पीरियड में बांटा जाएगा। 

यह भी जानकारी आई है कि एलयू में बीए ऑनर्स के पांचवें और छठे सेमेस्टर में पर्यावरण साइकॉलजी का पेपर शुरू करने की तैयारी चल रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह विषय इस लिए लाया गया है, जिससे विद्यार्थी पर्यावरण को बचाने और लोगों को पर्यायवरण के बारे में बताने में सफल हो पाएं। इसका सिलेबस चार यूनिट में होगा और यह पेपर पूरे 100 अंक का होगा। 

यह भी पढ़े:—..राजस्थान की जेल से भाग निकले दुष्कर्म और हत्या के तीन आरोपी

Web Title: So now it will be taught in Lucknow University Triple Divorce ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया