चंद्र ग्रहण 16 जुलाई को भारत में आयेगा नजर, जानिए क्या पड़ेगा इसका प्रभाव


ANKUR SHARMA 24/06/2019 13:53:24
132 Views

New  Delhi. इस बार साल का दूसरा चन्द्र ग्रहण है और पूरे भारत को इसके होने का इंतजार है। साल का ये दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई को पड़ रहा है। गुरु पूर्णिमा के दिन पड़ने वाले इस चंद्र ग्रहण की शुरुआत आधी रात से होगी और इसकी अवधि करीब 3 घंटे रहेगी। यह चंद्र ग्रहण 16 जुलाई की रात करीब 1.32 बजे शुरू होगा और सुबह 4.30 बजे इसका मोक्ष होगा। इस चंद्र ग्रहण का मध्य करीब 3 बजे होगा। खास बात ये है कि इस साल जुलाई महीने में पड़ने वाला यह दूसरा सूर्य ग्रहण होगा। इससे पहले 2 जुलाई को पूर्ण सूर्य ग्रहण भी है, हालांकि यह भारत में नहीं दिखेगा।

24-06-2019153912Lunareclipse1
चंद्र ग्रहण का प्रभाव

चंद्र ग्रहण का हिंदू धर्म में काफी महत्व है। माना जाता है कि इन ग्रहण का असर हमारी राशियों पर भी पड़ता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान किसी व्यक्ति को भोजन नहीं करना चाहिए, साथ ही उसी समय पानी भी नहीं पीना चाहिए। लेकिन ये उन पर लागू नहीं होता, जो लोग बीमार है ​​जिनकी सेहत खराब है। यह माना जाता है कि किसी भी ग्रहण के बाद स्नान जरूर करना चाहिए। इसके अलावा जरूरतमंदों को दान देने की भी मान्यता है। इस दिन अन्न, वस्त्र, गुड़ जैसी चीजों को दान देने से पुण्य मिलता है। इस बार होने वाले चन्द्र ग्रहण से राजनीति में भी फर्क पड़ सकता है खासकर जिनकी राशि मेष, वृष, कन्या, वृश्चिक, धनु व मकर है।

24-06-2019154243Lunareclipse3

क्या होता है चंद्र ग्रहण

जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी छाया में आ जाता है तो उस स्थिति को चंद्र ग्रहण कहते हैं। ऐसा तभी संभव हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रेखा में हों। इस तरह चंद्र ग्रहण केवल पूर्णिमा को ही घटित हो सकता है। चंद्र ग्रहण शुरू होने के बाद यह पहले काले और फिर धीरे-धीरे लाल रंग में बदल जाता है। सूर्य ग्रहण को आप आंखों पर बिना किसी सुरक्षा के नहीं देख सकते हैं। वहीं इसके उलट चंद्र ग्रहण को आप बिना किसी सुरक्षा के देख सकते हैं।

यह भी पढ़े:—...सुपर डांसर चैप्टर 3 की विनर बनीं 8 साल की रूपसा, जीते 15 लाख रुपए

Web Title: Lunar eclipse will come to India on July 16, know what will be its effect ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया