अमेरिका की घेराबंदी करने के लिए चीन ले सकता है भारत व रूस की मदद


RAGHVENDRA CHAURASIA 25/06/2019 12:41 PM
69 Views

Beijing. व्यापारिक मोर्चे पर चीन अमेरिका की घेराबंदी करने के लिए भारत व रूस मदद ले सकता है। सोमवार को चीन ने इसके संकेत दिए हैं। चीन के एक वरिष्ठ मंत्री ने मीडिया को बताया कि इसी सप्ताह ओसाका में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के पीएम मोदी व रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अमेरिका की एकतरफा व्यापार नीतियों पर बात करेंगे। 

China can take India and Russia

चीन पर लगातार बढ़ रहे शुल्क को नियंत्रित करने के लिए करेंगे चर्चा

चीन के मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि जी -20 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति शी.जिनपिंग मोदी व व्लादिमीर पुतिन से चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि शी जिनपिंग दोनों नेताओं के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मिलने वाले हैं,इस दौरान दोनों के बीच लंबे समय से जारी व्यापार युद्ध पर चर्चा होगी। जापान के ओसाका में 28-29 जून को जी-20 सम्मेलन में ब्राजील,रूस,भारत,चीन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे।

भारत व रूस के संबंध अच्छे चल रहे हैं

चीनी विदेश मंत्री झांग जुन ने कहा कि चीन के भारत और रूस के साथ संबंध इन दिनों में अच्छे रहे हैं। जिनपिंग इन्हीं रिश्तों की गर्माहट का इस्तेमाल अमेरिका के साथ व्यापार समझौते पर जमीं बर्फ को पिघलाने में करेंगे। तीनों नेताओं की मुलाकात महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस वक्त भारत-चीन और रूस के अलावा दुनिया के अन्य कई देश अमेरिका के व्यापारिक रवैये से परेशान हैं। चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि जो हाल इस समय चीन का है वहीं हाल भारत का भी है। अमेरिका का अड़ियल रवैया भारत भी झेल रहा है। हाल ही में अमेरिका ने भारत को जीएसपी से बाहर कर दिया है। ऐसे में उम्मीद है कि भारत अमेरिका की मनमानी के खिलाफ हमारा (चीन) का साथ जरूर देगा। 

 

Web Title: China can take India and Russia's help to siege America ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया