अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पो​म्पियो आ रहे हैं आज भारत दौरे पर


RAGHVENDRA CHAURASIA 25/06/2019 17:29 PM
47 Views

Washington. अमेरिका के विदेश मंत्री मंगलवार को माइक पोम्पियो भारत दौरे पर आ रहे हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री मंगलवार रात भारत पहुंचेंगे। विदेश मत्री माइक पोम्पियो बुधवार को पीएम मोदी व विदेश मंत्री एस.जयशंकर के साथ लंच भी होस्ट करेंगे। ईरान तेल निर्यात,पाकिस्तान में आतंकवाद और रूस के साथ एस-400 समझौते समेत कई मुद्दों पर इस दौरान बातचीत की जाएगी। 

US Secretary of State Mike Pope Francis is coming to India today

​विदेश मंत्री ने कहा अमेरिका के सा​थ व्यापार सहित अन्य मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि हमारी पोम्पियो से बुधवार को मुलाकात सकारात्मक रुख के साथ होने जा रही है। उन्होंने कहा कि हम अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पियो से व्यापार सहित अन्य मामलों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्री ने कहा कि इस साल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत आने की संभावना है। 

भारत की अमेरिका से इन मुद्दों पर हो सकती है बात

भारत अमेरिका से पाकिस्तान आतंकवाद को खत्म करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है। वह बार-बार भारत को निशाना बना रहा है। जिससे भारत की चिंता बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही पाकिस्तान मुंबई,पठानकोट,उरी और पुलवामा आतंकी हमलों की जांच में ना तो सहयोग कर रहा है और ना ही जांच को आगे बढता रहा है। इस मुद्दे पर भी भारत पोम्पियो से बात कर सकता है। फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा कि वह पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत द्वारा की गई जा रही कार्रवाई को समझते हैं।

अमेरिका और तालिबान की फिलहाल की फिलहाल बातचीत चल रही है

भारत ने कहा कि अमेरिका और तालिबान की फिलहाल बातचीत चल रही है। ताकि लंबे समय से अफगानिस्तान में चल रही अमेरिकी लड़ाई को खत्म किया जा सके। ऐसे में अफगानिस्तान को युद्धक्षेत्र बदलने के पीछे पाकिस्तान के प्रभाव पर भी बातचीत हो सकती है। 

भारत अमेरिका से सेना के लिए कई उपकरण खरीद रहा है,जिसमें 24 एमएच60 सीहॉक हेलीकॉप्टर,लंबी दूरी वाला 10 पी8एलविमान,6 अधिक अपाचे -64 हेलीकॉप्टर आदि शामिल हैं। रक्षा खरीद को आगे और बढ़ाने पर भी चर्चा हो सकती है। 

हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य ताकत और अमेरिका दोनों के लिए चिंता का विषय है। ऐसे में पोम्पियो भारत -अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर बातचीत कर सकते।

 

Web Title: US Secretary of State Mike Pope Francis is coming to India today ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया