मोदी सरकार कर रही वॉट्सऐप का देशी वर्जन लॉन्च करने पर विचार


DEEP KRISHAN SHUKLA 27/06/2019 14:24:53
72 Views

New Delhi. जासूसी के चलते अमेरिका में चीनी कंपनी हुवावे को बैन करने के बाद मोदी सरकार सजग हो गयी है। केंद्र सरकार अब अपना खुद का मैसेजिंग ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ऐसा करने के पीछे सरकार की सोंच है कि इस ऐप के जरिए की जाने वाले मैसेजिंग का डेटा देश में ही स्टोर होगा जिससे इसके चोरी होने या जासूसी जैसी संभावनाएं नहीं रह जाएंगी। 

27-06-2019142835Modigovernmen1
मोदी सरकार वॉट्सऐप की तर्ज पर अपना देशी ऐप लॉन्च करने की तैयारी में है। सरकार का मानना है कि क्यों न एक ऐसा कम्यूनिकेशन ऐप लॉन्च किया जाए जिसका डेटा स्वदेश में ही स्टोर हो। 
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो केंद्र सरकार यह ऐप सरकारी एजेंसी और सरकार के बीच कम्युनिकेशन के लिए लॉन्च करना चाहती है। 
जिसके जरिए मैसेजिंग और ई मेल किए जा सकें। इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि हमारे पास आधिकारिक संचार के लिए सुरक्षित और स्वदेशी रूप से विकसित नेटवर्क हो ताकि वॉट्सऐप जैसा सरकारी ऐप बनाने में सहायता मिल सके। 

27-06-2019142856Modigovernmen2
मिली जानकारी के अनुसार इस ऐप का प्रयोग शुरूआत में सरकारी संचार के लिए होगा। सफल होने के बाद इसे आम आदमी के लिए भी सुलभ किया जाएगा। 
मालूम हो कि वॉट्सऐप के जरिए यूजर्स मैसेज, वीडियो और वॉयस कॉल कर सकते है इसके अलावा फोटो और वीडियो साझा करने में भी इस ऐप का इस्तेमाल होता है। 
सुरक्षा के लिए इस ऐप पर भेजा गया गया प्रत्येक मैसेज एंड टू एंड इंक्रिप्डेट होता है। मसलन हर चैट के मैसेज कोड होकर दिखाई देते हैं जिन्हें डिकोड नहीं किया जा सकता है। 

27-06-2019142926Modigovernmen3
मोदी सरकार ने अपना देशी ऐप बनाने का फैसला हुवावे पर अमेरिका में लगे बैन के बाद लिया है। मालूम हो कि अमेरिका ने चीनी कंपनी हुवावे पर जासूसी के आरोपों के चलते उसे अपने देश में बैन कर दिया है। 
केंद्र सरकार का मानना है कि अपना खुद का ऐप होने जहां डेटा के चोरी या जासूसी होने का खतरा नहीं रहेगा। 
वहीं दूसरी ओर अमेरिका जैसे देशों की कंपनियां अगर भारत से हाथ खींच भी लेती है तो हम अपने ऐप के जरिए संदेशों और सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए क्षेत्र में आत्म निर्भर बने रहेंगे। 

यह भी पढ़ें...विवाद: जानिए क्या है टीम इंडिया की भगवा जर्सी का राज

 

 

 

 

Web Title: Modi government is considering launching the native version of Whatsapp ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया