देश की पहली चिप वाली रिवॉल्वर बाजार में आने को तैयार


DEEP KRISHAN SHUKLA 27/06/2019 15:12:09
782 Views

Kanpur. सिर्फ मालिक के इशारे पर चलने वाली रिवॉल्वर कानपुर की फील्ड गन फैक्ट्री में बन कर तैयार हो गयी है। अगस्त माह से इस रिवाल्वर की लाइसेंस धारकों को बिक्री शुरू हो जाएगी। सभी जरूरी परीक्षणों की कसौटी पर खरी उतरने के बाद भारत में बनी यह अपनी तरह की पहली रिवाल्वर है।  

27-06-2019151524Countrysfirs1
फील्ड गन फैक्ट्री के अधिकारियों के मुताबिक यह रिवॉल्वर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी से लैस है। इस रिवाल्वर की खासियत यह है कि इस रिवॉल्वर से गोली सिर्फ मालिक के इशारे पर ही निकलेगी। 
इसके लिए इस रिवॉल्वर की ग्रिप पर एक खास किस्म की चिप लगाई गयी है। .32 बोर की इस रिवॉल्वर की चिप से इस बात का पता लगाने भी आसानी रहेगी कि इससे कब और कितने फायर किए गए। 

27-06-2019151554Countrysfirs2
इस हिसाब से रिवॉल्वर के मेंटीनेन्स में तो सहूलियत होगी ही साथ ही कोई मामला होने पर यह पुलिस के लिए भी बड़ी मददगार साबित होगी। 
रिवॉल्वर की क्षमता में कोई कमी आती है तो इसकी जानकारी भी चिप के माध्यम से आसानी से मिल सकेगी। 
रिवॉल्वर में लगी चिप का आनलाइन लिंक भी किया जा सकता है। इसके जरिए रिवॉल्वर के दुरूपयोग से बचा जा सकता है। 
इस रिवाॅल्वर का पहला संस्करण अगस्त में जारी करने की तैयारी है। हलांकि रिवॉल्वर की कीमत को लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं हुआ है। 
बताया जा रहा है कि बाजार के अनुरूप भी कीमत रखी जाएगी। बता दें कि कुछ दिनों पूर्व बोर्ड के अध्यक्ष सौरभ कुमार ने रिवॉल्वर के बारे में जानकारी जुटाई थी। इस दौरान उन्होंने रिवॉल्वर को जल्द ही बाजार में लांच करने की बात कही थी। 

यह भी पढ़ें...मोदी सरकार कर रही वॉट्सऐप का देशी वर्जन लॉन्च करने पर विचार

 

 

 

Web Title: Country's first chip revolver is ready to come in the market ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया