मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

कॉस्मेटिक छोड, घरेलू नुस्खे से रोके झड़ते बालों को


SHRADDHA SAHU 28/06/2019 11:24:23
47 Views

Lucknow. आज हर कोई झडते बालोंं से बेहद परेशान हो चुका है। वे तरह तरह की मेडिसिन, डॉक्टर और पॉर्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स इत्यादि लेते हैं, पर भी कोई फर्क नजर नहीं आता है। बालों के लगातार गिरने की वजह से न्यूट्रिशन की कमी भी हो जाती है, जिससे ज्यादातर गर्ल्स या लोग वाकिफ नहीं होते हैं। आप इन प्रॉब्लम से निजात पा सकते है। घर में बहुत सी चीजें होती हैं, जो औषधि के रूप में काम करती हैं और इसके साइड इफेक्‍ट भी नहीं होते हैं।

28-06-2019121207Cosmeticleave1

1. केले

केले को पहले अच्छी तरह से मैश कर लें फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिला कर अच्छे से मिला लें। बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। जब यह सूख जाएं इसे शैम्पू से धो लें। 

2. मेथी

बालों के झड़ने से रोकना हो या उसकी खोई चमक वापस लाना हो, मेथी हमेशा असरदार होती है। इसका इस्तेमाल बालों के लिए ही फायदेमंद होता है। सबसे पहले मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रखें दें, फिर अगले दिन इसका पतला पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह से फैलाते हुए लगाएं। लगभग आधे घंटे तक इसे लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

3. विनेगर (सिरका) 

बालों में ड्रैंडफ की समस्या के बहुत ही असरदार होता है। दही, विनेगर और शहद को मिला कर एक पेस्ट बना लें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को साफ करता है, जिससे ड्रैंडफ खत्म होता है। साथ ही बालों में जरूरी न्यूट्रिशन भी पहुंचाता है।

28-06-2019121639Cosmeticleave2

4. उड़द दाल

सबसे पहले आधा कप उड़द दाल का सुखा पेस्ट बना लें और इसमें आधा चम्मच दही मिलाकर अच्छे से मिक्स बालों की जड़ो में लगाएं। कुछ देर रखने के बाद शैम्पू कर लें। यह रूखे और बेजान बालों के लिए फायदेमंद होता है। 

28-06-2019122153Cosmeticleave4

5.प्याज

प्याज का काट कर उसका रस निकाल लें फिर उसके रस को बालों की जड़ोंं में लगा लें और करीब 15 से 20 मिनट रखने के बाद इसे धो लें। यह झडते बालों के लिए बेहद असरदार होता है। यह प्रक्रिया हफ्ते में करीब 4 बार करें।

28-06-2019121854Cosmeticleave3

यह भी पढ़े...कश्मीर के बडगाम में एक आतंकी ढ़ेर, सर्च आपरेशन जारी

Web Title: Cosmetic leave, preventable hair loss ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया